Move to Jagran APP

कभी घुड़सवारी का मैदान था कानपुर का ग्रीनपार्क, आज टेस्ट मैच के लिए बना देश का प्रमुख सेंटर, जानिए क्या है इतिहास

ब्रिटिश हुकूमत के दौरान साल 1945 में बने ग्रीनपार्क स्टेडियम का नाम मैडम ग्रीन के नाम पड़ा। वह इस मैदान पर घुड़सवारी करने आती थीं। शुरुआती दौर में अंग्रेजों के आउटडोर खेल का प्रमुख केंद्र रहा ग्रीनपार्क स्टेडियम धीरे-धीरे क्रिकेट का गढ़ बन गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 07:14 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 07:14 PM (IST)
कभी घुड़सवारी का मैदान था कानपुर का ग्रीनपार्क,  आज टेस्ट मैच के लिए बना देश का प्रमुख सेंटर, जानिए क्या है इतिहास
कानपुर ग्रीन पार्क मैदान टेस्ट मैच के लिए प्रमुख सेंटर है।

कानपुर, अंकुश शुक्ल। शहर में गंगा किनारे स्थित अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीनपार्क का नाम मैडम ग्रीन के नाम पर पड़ा। जो कि 1940 के दशक में यहां घुड़सवारी का अभ्यास करती थी। देश के प्रमुख पांच टेस्ट मैच सेंटरों में शुमार ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारतीय टीम को दिसंबर 1959 में पहली टेस्ट जीत मिली थी। इसी मैदान में वर्ष 2017 में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच 500 वां ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला गया था। ग्रीनपार्क में पहला आफिशियल मैच बंगाल रिलीफ फंड के लिए बशीर इलेवन बनाम नजीर इलेवन के बीच खेला गया था। चार फरवरी 1944 में खेले गए मुकाबले में लाला अमरनाथ, अमीर इलाही, वजीर अली, नजीर अली ने दम दिखाया था। सबसे खास बात यह है कि ग्रीनपार्क में वर्ष 1951 में कामनवेल्थ इलेवन बनाम भारत के बीच पहला मुकाबला जूट मैट पर खेला गया था। ग्रीनपार्क स्टेडियम में 25 नवंबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा।

loksabha election banner

ब्रिटिश हुकूमत के दौरान साल 1945 में बने ग्रीनपार्क स्टेडियम का नाम मैडम ग्रीन के नाम पड़ा। वह इस मैदान पर घुड़सवारी करने आती थीं। शुरुआती दौर में अंग्रेजों के आउटडोर खेल का प्रमुख केंद्र रहा ग्रीनपार्क स्टेडियम धीरे-धीरे क्रिकेट का गढ़ बन गया। जहां पर ब्रिटिश इंडिया विशेष आयोजन पर मुकाबले खेला करती थी। यूपीसीए के पदाधिकारियों के मुताबिक ग्रीनपार्क देश के पांच टेस्ट सेंटरों में शुमार है। यह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के साथ देश के पांच टेस्ट सेंटरों में पहचाना जाएगा।

यह है ग्रीनपार्क का इतिहास: ग्रीनपार्क में भारत को टेस्ट मैच की पहली जीत दिसंबर-1959 में इसी मैदान पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली। वहीं, 29 अक्टूबर 2017 को पहला डे-नाइट मुकाबला खेला गया था। ग्रीनपार्क में 22 सितंबर-2016 को हुए भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए 500 वें टेस्ट का गवाह बन चुका है। यहां पर अबत तक कुल 32 शतक लग चुके हैं। शतकवीरों में 19 भारतीय हैं। ग्रीनपार्क में सर्वाधिक 25 विकेट लेने का रिकार्ड कप्तान कपिल देव के नाम दर्ज है। इसी मैदान पर वर्ष 1986 में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन ने श्रीलंका के खिलाफ 199 रनों की पारी खेली थी। वर्ष 2017 में ग्रीनपार्क में खेले गए मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध सर्वाधिक स्कोर 337/7 बनाया था। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने ग्रीनपार्क पर दो शतक लगाए हैं। यहां पर आइपीएल के चार मुकाबलों का आयोजन हो चुका है।

22 टेस्ट मैच का हो चुका आयोजन: अब तक ग्रीनपार्क में 22 टेस्ट मैच का आयोजन हो चुका है। वहीं, 14 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं। स्टेडियम की दर्शक क्षमता लगभग 32 हजार है। यह देश का एकमात्र स्टेडियम हैं जहां पर चार प्लेयर पवेलियन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.