Move to Jagran APP

कानपुर विकास प्राधिकरण हुआ शांत, अवैध टाउनशिप में फिर होने लगे निर्माण

कानपुर के कल्याणपुर में सिंहपुर से जीटी रोड जाने वाले रास्ते में प्लाटिंग कर मकानों का निर्माण हो रहा है। कानपुर विकास प्राधिकरण के दल ने शुरुआत में कार्रवाई की लेकिन अब शांत हो जाने से फिर से अवैध टाउनशिप बसना शुरू हो गई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 07:58 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 07:58 AM (IST)
कानपुर विकास प्राधिकरण हुआ शांत, अवैध टाउनशिप में फिर होने लगे निर्माण
कानपुर के बिठूर रोड पर अवैध टाउनशिप बस रही है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। केडीए अमले के शांत होते ही फिर कब्जेदारों ने जमीनों पर प्लाटिंग के साथ ही निर्माण शुरू कर दिए है। सिंहपुर से कल्याणपुर जीटी रोड जाने वाले रास्ते में सड़क के सामने की जमीन पर प्लाटिंग रोक दी गई है। इसके बाद भी चोरी छिपे निर्माण कराए जा रहे है। रात में ट्रकों से सामग्री मंगाकर डलवा दी जाती है ताकि सड़क पर फैली न दिखे। वर्तमान समय में कम से कम दो दर्जन से ज्यादा निर्माण और प्लाटिंग हो रही है।

loksabha election banner

केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह द्वारा न्यू कानपुर सिटी से जुड़़े इलाके में अक्टूबर में अभियान चलाकर कई अवैध टाउनशिप ढहा दी थी। साथ ही बन रहे निर्माणों को नोटिस दी गई है। केडीए की कार्रवाई को देखकर बिल्डर और कब्जेदारों ने मौके पर लगे बोर्ड हटा दिए थे,ताकि पता न चल सके कि कहां पर निर्माण हो रहा है। केडीए अमले के शांत होते ही एक बार फिर से प्लाटिंग और निर्माण शुरू हो गए है हालांकि इस बार आगे की तरफ कोई निर्माण नहीं कराया जा रहा है। कल्याणपुर से सिंहपुर जाने वाले रास्ते में नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पास निर्माण हो रहा है।

अंदर की तरफ होने के कारण नजर नहीं जाती है। इसके आगे बढऩे पर सड़क के बगल की तरफ बन रहे सभी निर्माण रुके पड़े है और तोड़ी गई प्लाङ्क्षटग में सामग्री ऐसे ही पड़ी है लेकिन, पीछे की तरफ निर्माण हो रहे है। कई मकान बन रहे है। इसके अलावा प्लाटिंग बेचने के लिए हो रहा प्रचार और क्षेत्र में लगे बोर्ड हटा दिए गए है। उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने अफसरों को आदेश दिए है कि किसी भी हाल में अवैध निर्माण और प्लाटिंग न होने दी जाए।

सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी में मनचाहा फ्लैट पाने का सुनहरा अवसर

केडीए ने सिग्नेचर ग्रीन्स सिटी विकास नगर में खाली फ्लैटों के लिए 17, 18 व 20 नवंबर को प्राधिकरण परिसर में द्वितीय तल पर विक्रय मेला का आयोजन किया है। शिविर में एचडीएफसी बैंक के माध्यम से पंजीकरण पुस्तिका सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। रिक्त फ्लैटों की सूची विक्रय मेला में ही स्क्रीन पर उपलब्ध रहेगी। आवेदन करते समय आवंटी को आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज का एक फोटोग्राफ, नामित व्यक्ति का पासपोर्ट साइज एक फोटो लगाना होगा।

केडीए में दो दिन रजिस्ट्री शिविर

उपाध्यक्ष अरविंद सिंह के आदेश पर 17 से 18 नवंबर को विशेष रजिस्ट्री शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में प्राधिकरण के ऐसे आवंटी जिन्होने अपने आवंटित भवन, भूखंड व फ्लैट के मद में पूरी धनराशि जमा कर रजिस्ट्री संबंधी सभी औपचारिकताएं पूर्ण करा ली हैं, उनकी रजिस्ट्री की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.