Move to Jagran APP

कानपुर: नौवीं व 10वीं के छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का पाठ पढ़ाने के लिए मिलेगा प्रशिक्षण, सीबीएसई शिक्षक को दी जाएगी ट्रेनिंग

सीबीएसई ने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। इसके लिए बाकायदा बोर्ड ने इंटेल के साथ करार किया है और जल्द कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इसका पूरा शेड्यूल बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 03:14 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। जिस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक का उपयोग करके आइआइटी, एचबीटीयू समेत अन्य प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में नवाचर हो रहा है, अब उसी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का पाठ सीबीएसई के छात्र पढ़ सकेंगे। हालांकि, छात्रों को शिक्षक बेहतर ढंग से पढ़ा सकें, इसके लिए अब सीबीएसई ने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। इसके लिए बाकायदा बोर्ड ने इंटेल के साथ करार किया है और जल्द कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इसका पूरा शेड्यूल बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है। सीबीएसई के निदेशक स्किल एजूकेशन एंड ट्रेनिंग डा.बिस्वजीत साहा की ओर से इस संबंध में सर्कुलर भी जारी कर दिया गया।

loksabha election banner

किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा: आनलाइन प्रारूप पर होने वाले इस प्रशिक्षण में शिक्षकों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही सीबीएसई की ओर से लिंक व कई अन्य जानकारियां सर्कुलर में ही दे दी गई हैं।

ये है शेड्यूल:

  • नौवीं कक्षा के लिए: (जो शिक्षक पढ़ाते हों)
  • 10 से 12 अगस्त: सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक
  • सात से नौ सितंबर: सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक

10वीं कक्षा के लिए: ( जो शिक्षक पढ़ाते हों)

  • 27 से 30 जुलाई: सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक
  • 24 से 27 अगस्त: सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक
  • 21 से 24 सितंबर: सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक

इनका ये है कहना 

सीबीएसई शिक्षकों के लिए खुद को प्रशिक्षित करने का एक अच्छा मौका है। शिक्षक इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा जरूर लें। - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीेएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.