Move to Jagran APP

इंस्टाग्राम पर मोहब्बत से निकाह तक.., तलाकशुदा सिमरन ने 17 साल के लड़के का छुड़वाया घर-बार

कानपुर में काकादेव में रहने वाला किशोर इंस्टाग्राम पर तलाकशुदा युवती से संपर्क में आ गया। मतांतरण कराकर मौलवी ने युवती से उसका निकाह भी पढ़वा दिया। जानकारी होने पर स्वजन ने काकादेव थाने में हंगामा किया तो मामले ने तूल पकड़ा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 06:39 PM (IST)
इंस्टाग्राम पर परवान चढ़ा नाबालिग से प्यार।

कानपुर, जागरण संवाददाता। 17 साल के लड़के का मतांतरण कराकर तलाकशुदा महिला से निकाह कराने का मामला तूल पकड़ गया है। दोनों के बीच प्यार की कहानी की शुरुआत इंस्टाग्राम से हुई और किशोर ने धर्म की बेड़ियां तोड़कर मोहब्बत के लिए घर-बार छोड़ दिया। किशोर का मतांतरण कराकर तलाकशुदा महिला से निकाह कराए जाने के बाद मामला सामने आया तो धार्मिक संगठन भी आगे आ गए। निकाह कराने वाले मौलवी समेत चार लोगों की गिरफ्तारी के साथ ही कार्रवाई में लापरवाही पर इंस्पेक्टर और चौकी इंचार्ज को निलंबित किया गया है। 

loksabha election banner

इंस्टाग्राम से शुरू हुआ प्यार : काकादेव में रहने वाले 17 वर्षीय किशोर की दोस्ती इंस्टाग्राम पर जाजमऊ में रहने वाले तलाकशुदा 22 वर्षीय सिमरन से हो गई। इंस्टाग्राम पर वीडियो कालिंग और चैटिंग करते-करते कब उनके बीच प्यार की पींगे शुरू हो गईं, पता ही नहीं चला। मोहब्बत का सुरूर इतना चढ़ गया कि बात निकाह तक पहुंच गई। 

सिमरन का पहले भी हुआ निकाह : सिमरन की चार साल पहले हरदोई जिले के संडीला निवासी एक युवक से निकाह हुआ था, जिससे उसे तीन साल की बेटी है। बाद में उसका तलाक हो गया। इंस्टाग्राम पर मोहब्बत की बातें शुरू होने के बाद किशोर दो बार सिमरन के घर पर मिलने भी गया। दोनों के बीच मिलने का सिलसिला शुरू हो गया। इसकी जानकारी किशोर के घरवालों को हुई थी।

किशोर का कराया मतांतरण : घर से बागी हुआ किशोर भी सिमरन की बातों में आ गया। उसका मतांतरण कराने के बाद मौलवी ने सिमरन से निकाह भी पढ़वा दिया। घर पर किशोर ने निकाह की बात बताई तो स्वजन के होश उड़ गए। वह अपना सामान लेकर घर छोड़कर सिमरन के पास चला गया। यह बात धार्मिक संगठनों तक भी पहुंच गई और विरोध का सिलसिला शुरू हो गया।

घर आने से किया इन्कार : पीड़ित परिवार और बजरंग दल के कार्यकर्ता समझाने के लिए किशोर के पास पहुंचे उसने घर लौटने से इन्कार कर दिया। उसका कहना था कि वह मतांतरण करके सिमरन से निकाह कर चुका और अब वह उसके साथ ही जिंदगी गुजारेगा। 

हंगामे के बाद तूल पकड़ा मामला : बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ पीड़ित परिवार ने हंगामा किया तो मामला तूल पकड़ गया। स्वजन ने पुलिस को दोषी ठहराते हुए आरोप लगाया कि काकादेव थाने में मतांतरण की शिकायत की थी, लेकिन कार्रवाई न होने से नाबालिग का निकाह करा दिया गया। निकाह कराने वाले मौलवी को भी दोषी बताया।

सक्रिय हुआ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग : मामला संज्ञान में आने के बाद से राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग सक्रिय हो गया। अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने प्रकरण पर कानपुर जिला प्रशासन को कार्रवाई के लिए निर्देश जारी किए। 

मौलवी समेत चार की गिरफ्तारी : सोमवार देर रात मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने सिमरन, उसके पिता मो. हनीफ, मां जमीला बानो व मौलवी तौहीद हुसैन को गिरफ्तार कर लिया गया। स्वजन ने तहरीर में आरोप लगाया कि रविवार को सिमरन ने किशोर बेटे को बहाने से घर बुलाया और कुछ खिलाकर मतांतरण कर दिया। इसके बाद गंगा विहार जाजमऊ के मौलवी को बुलवाकर सिमरन के साथ निकाह करवा दिया।

इंस्पेक्टर और चौकी प्रभारी निलंबित : मामले में दो दिन तक एफआइआर दर्ज न करने और अधिकारियों को जानकारी न देने पर इंस्पेक्टर रामकुमार गुप्ता और पांडुनगर चौकी प्रभारी शेर सिंह को निलंबित कर दिया गया। डीसीपी की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई। पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने बताया कि डीसीपी की रिपोर्ट के आधार पर इंस्पेक्टर काकादेव व चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है, क्योंकि कानूनी दृष्टिकोण के अलावा यह प्रकरण सांप्रदायिक रूप से भी काफी गंभीर था। इससे कानून व्यवस्था भी खराब हो सकती थी।

22 अप्रैल को हुआ था निकाह : डीसीपी पश्चिम बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि निकाह 22 अप्रैल 2022 को हुआ था और दोनों एक दूसरे को पहले से जानते थे। शिकायत पर पुलिस को सक्रिय हो जाना चाहिए था, क्योंकि नाबालिग का निकाह कानूनन जुर्म है और उसपर मतांतरण का आरोप और भी गंभीर था। पीड़ित परिवार एससी-एसटी एक्ट से संबंधित है। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ अपहरण (आइपीसी की धारा 363), धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 और 5 (1) और बाल विवाह निषेध अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है। 

विभागीय जांच भी होगी : संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि दोनों निलंबित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच भी कराई जा रही है। पूरे घटनाक्रम में पुलिस की भूमिका में कहा-कहां कभी रही, इसकी जांच हो रही है और अगर कोई अन्य भी दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.