Move to Jagran APP

Lockdown: आज रात @9:30 pm कानपुर आएगी पहली स्पेशल ट्रेन, जानें-कहां से होगी एंट्री और कैसे पहुंचे प्लेटफार्म

कानपुर सेंट्रल पर छह जोड़ी ट्रेनों को ठहराव दिया गया है अफसरों ने पूरी तैयारी कर ली है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 09:51 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 09:51 AM (IST)
Lockdown: आज रात @9:30 pm कानपुर आएगी पहली स्पेशल ट्रेन, जानें-कहां से होगी एंट्री और कैसे पहुंचे प्लेटफार्म
Lockdown: आज रात @9:30 pm कानपुर आएगी पहली स्पेशल ट्रेन, जानें-कहां से होगी एंट्री और कैसे पहुंचे प्लेटफार्म

कानपुर, जेएनएन। नई दिल्‍ली से विभिन्न रूटों पर मंगलवार से एसी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। छह जोड़ी ट्रेनों का सेंट्रल स्टेशन पर ठहराव दिया गया है। इनमें चार जोड़ी ट्रेनें प्रतिदिन और दो जोड़ी साप्ताहिक हैं। रात 9:30 बजे सेंट्रल पर नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली पहली स्पेशल ट्रेन पहुंचेगी। यात्रियों को ट्रेन के निर्धारित समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा।

loksabha election banner

देशव्यापी लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद है, तबसे सेंट्रल स्टेशन पर सन्नाटा पसरा है। स्पेशल ट्रेनों में हावड़ा-नई दिल्‍ली, राजेंद्र नगर-नई दिल्ली, नई दिल्ली-डिब्रूगढ़, नई दिल्ली से रांची, नई दिल्ली से भुवनेश्वर व अगरतला से नई दिल्‍ली का ठहराव सेंट्रल स्टेशन पर होगा। इसके लिए रेलवे अफसरों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पूछताछ काउंटर खुलने के साथ ही परिचालन विभाग में ड्यूटी कर रहे तीन कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर प्रति शिफ्ट में पांच कर दी गई है। सेंट्रल पर ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान का खाका खींच लिया गया है।

कई चरणों से होकर पहुंच सकेंगे प्लेटफॉर्म

सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही सेंट्रल स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। डॉक्टरों की टीम ट्रेन से उतरने और चढ़ने वाले यात्रियों का सकरुलेटिंग एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इसके बाद यात्री पैसेंजर हाल होते हुए प्लेटफॉर्म पर पहुंचेंगे। प्लेटफॉर्म पर पहुंचने से पहले यात्रियों के हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। ऐसा ही ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों के साथ भी होगा। प्लेटफार्म से पैसेंजर हॉल आते ही हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे। उसके बाद सकरलेटिंग एरिया में स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। प्लेटफॉर्म पर शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए पेंट से पट्टियां बनाई गई हैं।

कैंट साइड से होगा आगमन और प्रस्थान

यात्री सिर्फ कैंट साइड से सेंट्रल स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे। यात्री दो नंबर गेट से स्टेशन के अंदर आएंगे और तीन नंबर गेट से बाहर निकलेंगे। दो, तीन, चार, पांच, छह, सात, आठ व नौ नंबर प्लेटफार्म पर उतरने वाले यात्री सबवे (सुरंग) के रास्ते से ही एक नंबर प्लेटफार्म पर आएंगे।

रुपये देने पर मिलेगा मास्क व सैनिटाइजर

ट्रेन में यात्र के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। स्टेशन आगमन और प्रस्थान के दौरान अगर यात्रियों के पास मास्क और सैनिटाइजर नहीं होगा तो 25 रुपये भुगतान करने पर यात्रियों को रेलवे मास्क मुहैया कराएगा। वहीं जरूरत के अनुसार यात्रियों को 40 एमएल सैनिटाइजर दिया जाएगा। फिलहाल रेलवे ने तीन हजार मास्क मंगाए हैं।

सिर्फ सेंट्रल से ही आ-जा सकेंगे यात्री

स्टेशन निदेशक ने बताया कि स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को आने-जाने के लिए सेंट्रल स्टेशन पर ही व्यवस्था की गई है। शहर के अन्य स्टेशन अनवरगंज, रावतपुर, कल्याणपुर, गोवदपुरी, पनकी आदि से कोई भी यात्री आ-जा नहीं सकेगा।

दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को मिलेगी सहूलियत

रेलवे ने एक दर्जन वालेंटियर्स भी लगाए हैं। चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिए एक सहयोगी के प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति होगी। जिनके साथ सहयोगी नहीं होगा उनका सामान उतारने और पहुंचाने के लिए कुली मददगार होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.