कानपुर, जागरण संवाददाता। Independence Day 2022  75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर महापौर प्रमिला पांडेय, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त शिशिर झा, नगर आयुक्त शिव शरणप्णा समेत कई अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान अधिकारियों ने ध्वजारोहण कर भाईचारे कायम रखने का संदेश भी दिया है। यहां देखें झंडा रोहण से संबधित तस्वीरें...

नगर निगम सदन में महापौर ने किया ध्वजारोहण : आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आयोजित अमृत महोत्सव के अंतर्गत नगर निगम द्वारा सांस्कृतिक एवं रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम सदन में किया गया। जिसमें महापौर प्रमिला पांडे व नगर आयुक्त श्री शिव शरणप्पा जी.एन द्वारा अमर जवान चौक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही कारगिल पार्क में शहीद स्थल पर माला एवं पुष्प अर्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई है।

फूलबाग में मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस : रोटरी शहीद स्मारक, फूलबाग में 75 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया। जिसमे मेयर प्रमिला पांडे ने ध्वजारोहण कर सभी उपस्थित रोटेरियंस व रोटरेक्टर्स को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। साथ ही देश में भाईचारा कायम रखने का आव्हान भी किया। इसमें रोट अंजली श्रीवास्तव ने आए सभी अतिथियों का स्वागत भी किया। इस मौके पर गौरव तिवारी, अतुल मिश्रा, अमन, जुबेर अहमद, मकसूद अहमद, राजीव अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

नानाराव पार्क में पंजीकरण कार्यों का उद्घाटन : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नाना राव पार्क में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत कराए गए पंजीकरण कार्यों का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री राकेश सचान माननीय महापौर, महापौर प्रमिला पांडे द्वारा किया गया। वहीं, पार्षद यशपाल, आयुक्त डॉ राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख जी, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा व नगर निगम के अधिकारी गण उपस्थित है। इसमें मंत्री राकेश सचान, महापौर व सभी अधिकारीगणों द्वारा नाना राव पार्क के शहीद स्थल पर फूल माला अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी गई।

मर्चेंट्स चैम्बर हाल में ध्वजारोहण कर वीर बलिदानियों काे किया याद : मर्चेंट्स चैम्बर ऑफ उत्तर प्रदेश ने इस वर्ष तिरंगे की शान में अपने चैम्बर के प्रांगण में ही ध्वजारोहण करते हुए उपस्थित समस्त सदस्यों ने ससम्मान झुक कर के सहृदय सलामी दी। और पूरे जोश-खरोश के साथ "भारत माता की जय ! वंदे मातरम !" के नारे लगाए और वीर बलिदानियों, क्रांतिकारियों एवम हम सबके अन्नदाता (किसान भाइयों) को दिल से याद किया एवं सम्मान दिया।

प्रधानमंत्री के पंच प्रण से करें देश निर्माण/प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त : आयकर भवन में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन धूमधाम से किया गया। 76 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयकर भवन में आयोजित समारोह में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त शिशिर झा ने उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों का आह्वान किया कि वह देश निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी के दिए पंच प्रण का अनुसरण करें। उन्होंने कहा कि देश को आजादी बड़ी मुश्किल से मिली है और इसे बचा कर रखना सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।

अमृत महोत्सव के तहत निकाली प्रभात फेरी : आजादी की 75 मी विवाह वर्षगांठ के तहत चल रहा है अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतंत्र दिवस पर गणेश नगर एसोसिएशन प्रभात फेरी निकाली गई। इसमें शामिल लोगों ने जनमानस से तिरंगे को सम्मान के साथ पारा जाने की अपील की। इस अवसर पर दिलीप गंगोत्री, दीपचंद दीक्षित, संजीव दिक्षित, हिमांशु तिवारी, अनिल पांडे आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रेलवे स्टेशन में भी मनाया गया स्वतंत्रता दिवस : 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट जीएमसी के सभी उपस्थित बल सदस्यों द्वारा राष्ट्रीय सम्मान के साथ ध्वजारोहरण कार्यक्रम सकुशल संपन्न किया। निरीक्षक सुरुचि शर्मा के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के राष्ट्रीय पर्व के सम्बन्ध में बल सदस्यों को संबोधित किया गया। गोविंदपुरी स्टेशन पर तिरंगा मार्च भी आरपीएफ और जीआरपी ने किया। यात्रियों को भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। साथ ही केंद्रीयकृत हेल्पलाइन 139 का प्रचार प्रसार किया गया,जहरखुरानो से सतर्क रहने,अपने सामान की सुरक्षा के लिए एवम बिना किसी उचित कारण के एसीपी न करने के लिए जागरूक किया गया।

Edited By: Abhishek Verma