Move to Jagran APP

स्कूली छात्र हैं और इसरो की सैर करना चाहते हैं तो जीतनी होगी ये प्रतियोगिता Kanpur News

आइआइटी में होने वाले टेककृति में ओपेन स्कूल चैंपियनशिप के छठवें संस्करण में विजेता टीम को इसरो भेजा जाएगा।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 10:12 AM (IST)
स्कूली छात्र हैं और इसरो की सैर करना चाहते हैं तो जीतनी होगी ये प्रतियोगिता Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। चंद्रयान-2 की रवानगी के बाद युवाओं और स्कूली बच्चों में इस बात को लेकर जिज्ञासा बढ़ गई कि इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) में कैसे काम होता है, वह दिखने में कैसा है। अब उनके इस जिज्ञासा को आइआइटी शांत करेगा। आइआइटी में इस वर्ष होने वाले टेककृति में ओपेन स्कूल चैंपियनशिप (टीओएससी) का छठवां संस्करण आयोजित होने जा रहा है। इसमें विजेता टीम को इसरो भ्रमण का मौका दिया जाएगा।

loksabha election banner

नौवीं से 12वीं के छात्र होंगे शामिल

युवाओं को तकनीक और उद्यमिता के क्षेत्र से जोड़े जाने के मकसद से हर वर्ष आइआइटी में टेक्नो कल्चरल फेस्ट टेककृति का आयोजन होता है। इस वर्ष टेककृति को खास बनाने के लिए इस आयोजन से पहले टेककृति ओपेन स्कूल चैंपियनशिप (टीओएससी) का छठवां संस्करण आयोजित होगा। 13 अक्टूबर को होने वाली इस चैंपियनशिप में नौवीं से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग लें सकेंगे।

5000 छात्र-छात्राएं करेंगे प्रतिभाग

टेककृति से जुड़े सदस्य ओसामा सिद्दकी व देवेंद्र कुमार ने बताया कि इस चैंपियनशिप में 25 से 30 अलग-अलग शहरों से लगभग 5000 छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। पूल ए व पूल बी में टीमों को रखा जाएगा। पूल ए में नौवीं व 10वीं तथा पूल बी में 11वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं की टीमें हिस्सा लेंगी। 13 अक्टूबर को पहले चरण की प्रतियोगिता का आयोजन कानपुर, दिल्ली, लखनऊ, भोपाल समेत कुल 30 अलग-अलग शहरों में होगा। इसका परिणाम तीन नवंबर को जारी होगा। दोनों पूल को मिलाकर कुल 100 टीमों को दूसरे चरण के लिए आइआइटी कानपुर बुलाया जाएगा। हर पूल की पहले तीन विजेता टीम को इसरो टूर का मौका आइआइटी कानपुर की ओर से मिलेगा।

ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण

इस चैंपियनशिप में प्रतिभाग करने के लिए छात्र-छात्राएं tosc.techkriti.org पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पहले चरण में 90 मिनट की लिखित परीक्षा भी होगी। दो ऐसे छात्र-छात्राएं जो एक पूल के अंतर्गत आते हैं, उन्हें एक टीम बनानी होगी।

दूसरे चरण में हस्तियों से करेंगे संवाद

दूसरे चरण की प्रतियोगिता के दौरान छात्र-छात्राएं देश की नामचीन हस्तियों, विश्व प्रसिद्ध शिक्षाविदें से सीधे संवाद कर सकेंगे। साथ ही उन्हें कई रोचक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा। हर प्रतिभागी को टेककृति की ओर से ई-सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इसके अलावा पुरस्कारों की भी बारिश होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.