Move to Jagran APP

Conversion in UP: कानपुर के जूही में मतांतरण का दबाव बनाने पर दंपती पर मुकदमा, इनकार पर दी थी हत्‍या की धमकी

कानपुर में मतांतरण का खेल जारी है। धर्म पर‍िवर्तन का खेल रोकने के ल‍िए सख्‍त कानून बनने के बाद भी मतांतरण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। कानपुर के जूही में जबरन धर्म पर‍िवर्तन का व‍िरोध करने में हत्‍या की धमकी का मामला सामने आया है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Thu, 23 Mar 2023 09:44 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 09:44 AM (IST)
Conversion in UP: कानपुर के जूही में मतांतरण का दबाव बनाने पर दंपती पर मुकदमा, इनकार पर दी थी हत्‍या की धमकी
Conversion in UP: कानपुर के जूही में मतांतरण का दबाव बनाने पर दंपती पर मुकदमा

कानपुर, जागरण संवाददाता। जूही साईंपुरवा कच्ची बस्ती में पल्लेदार परिवार को रुपयों और आवास का लालच देकर मतांतरण का दबाव बनाने पर पीड़िता ने ईसाई समाज के दंपती के खिलाफ जूही थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। पीड़िता का आरोप है कि मतांतरण न कराने पर भड़के दंपती ने साथियों के साथ घर पर पथराव कर उन्हें व परिवार की हत्या करने की धमकी तक दे दी थी। घटना के बाद से परिवार डरा-सहमा है। वहीं, मुकदमा दर्ज होने के बाद से आरोपित दंपती फरार हैं।

loksabha election banner

झकरकटी बस अड्डे के पीछे टुनटुनिया फाटक के पास साईंपुरवा कच्ची बस्ती है। यहां पल्लेदार व ई-रिक्शा चालक आशीष यादव व उनके पड़ोसी दिव्यांग राजेन्द्र कुमार यादव उर्फ बउवा का परिवार रहता है। आशीष की पत्नी नगमा ने बताया कि बउवा के घर पास में रहने वाले बस्ती निवासी ईसाई समाज का बंटी व उसकी पत्नी आते थे। उनके ही माध्यम से बंटी आशीष से बात करने लगा था।

नगमा ने बताया कि इसके बाद बंटी व उसकी पत्नी घर आने लगे और करीब एक माह से ईसाई धर्म अपनाने को कहने लगे। उनका कहना था कि ईसाई धर्म अपनाने पर उन्हें एक लाख रुपये नकद, एक आवास, बच्चों की पढ़ाई व इलाज निश्शुल्क कराने आदि सुविधाएं मिलेंगी। बच्चों का भविष्य बनाना है तो ईसाई धर्म अपना लो, लेकिन नगमा ने उन्हें मना कर दिया था। जिसके बाद से वे लोग कई बार घर आए और मतांतरण का दबाव बनाया, लेकिन नगमा ने साफ कह दिया कि वह हिन्दू धर्म नहीं छोड़ेंगे।

भले ही गरीबी में गुजर बसर करना पड़े। जिससे बंटी व उसकी पत्नी खुन्नस रखने लगी। आरोप है कि कई बार उन लोगों ने झगड़ा तक किया। घर पर पथराव भी हो चुका है। होली पर उन बंटी ने अपने साथियों के साथ पति से मारपीट की थी। मामले की शिकायत पुलिस चाैकी में करके पूरी घटना बताई,लेकिन पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया। थाना प्रभारी जितेन्द्र सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

धमकियों से भयभीत परिवार ने बस अड्डे पर काटी रात

नगमा ने बताया कि उन्होंने रात में जूही थाने में दंपती के खिलाफ तहरीर दी थी। पुलिस ने देर रात उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसकी जानकारी होने पर दंपती व उनके साथ कई लोग घर पहुंचे और मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाने लगे। उन्होंने कहा कि मुकदमा वापस न लिया तो बच्चों समेत परिवार की हत्या कर मैनहोल में फेंक देंगे। धमकियों से भयभीत होकर उनका परिवार बस अड्डे पर यात्रियों के बीच रात गुजारने को मजबूर हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.