Move to Jagran APP

नवंबर में सितारों से गुलजार होगा एचबीटीयू, शताब्दी वर्ष समारोह में आएंगे कई दिग्गज

शताब्दी वर्ष समारोह में कई तरह के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सेमिनार आयोजन की रणनीति बन रही है पुरातन छात्र व शिक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 04:12 PM (IST)
नवंबर में सितारों से गुलजार होगा एचबीटीयू, शताब्दी वर्ष समारोह में आएंगे कई दिग्गज
नवंबर में सितारों से गुलजार होगा एचबीटीयू, शताब्दी वर्ष समारोह में आएंगे कई दिग्गज

कानपुर, जेएनएन। 21 नवंबर 1921 को स्थापित हुए हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी ( पहले हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट) में इस बार नवंबर माह सितारो से गुलजार होने जा रहा है। विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने की खुशी और पल को यादगार बनाने के लिए भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की गई है, जिसकी शुरुआत इसी वर्ष से होगी।। कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के आयोजित किए जाएंगे। शैक्षणिक कार्यक्रमों और अन्य कार्यक्रमों में केंद्रीय व प्रदेश के मंत्रियों, शिक्षा और फिल्मी जगत से जुड़ी हस्तियों को आमंत्रित किया जा सकता है। इन कार्यक्रमों को मौजूदा हालात और कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आयोजित कराया जाएगा। सोमवार को विश्वविद्यालय प्रशासन और पुरातन छात्रों की एसोसिएशन के पदाधिकारियों के बीच समारोह को लेकर बैठक हो चुकी है। जल्द ही इस पर और विचार विमर्श किया जाएगा।

loksabha election banner

एचबीटीयू की बनेगी डाक्यूमेंट्री फिल्म

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक विश्वविद्यालय के लंबे इतिहास को देखते हुए इसकी डाक्यूमेंट्री फिल्म तैयार की जाएगी, जिसमें उसके बारे में पूरी जानकारी रहेगी। उसमें कई खट्टी मीठी यादों का जिक्र रहेगा। पुरातन छॉत्रों और पूर्व प्रोफेसर व अन्य अधिकारियों को सम्मलित किया जा सकता है।

विदेश से आएंगे एल्युमिनाई

भारत ही नहीं यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, जर्मनी समेत अन्य देशों में बसे एल्युमिनाई को आमंत्रित किया जाए। वह अपने अनुभव, यादें और उपलब्धियों को साझा करेंगे। विश्वविद्यालय से निकलकर पुलिस और प्रशासनिक अफसर बन चुके पुरातन छात्रों को बुलाया जाएगा।

ऑनलाइन देंगे जानकारी

कोविड-19 के असर को देखते हुए वेबिनार और ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है, जिसमें पुरातन छात्रों को जोड़ा जाएगा। यह विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओ को कैरियर की राह दिखाएंगे। उनमें सकारात्मक सोच को बनाए रखने का मंत्र देंगे।

कुलपति और निदेशक होंगे शामिल

अलग अलग कार्यक्रमों में कई तकनीकी विश्वविद्यालयों के कुलपति और निदेशकों को आमंत्रित किया जाएगा। एचबीटीयू के साथ शोध व टेक्निक ट्रांसफर को लेकर समझौता हो सकता है।

-शताब्दी वर्ष समारोह को लेकर काफी प्लानिंग हुई है। स्थितियां बहाल होने पर इनको क्रमबद्ध तरीके से आयोजित किया जाएगा। विश्वविद्यालय में कई तरह के कार्यक्रम कराने की योजना बन रही है। -प्रो. एनबी सिंह, कुलपति एचबीटीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.