Move to Jagran APP

गंगा के लिए एचबीटीयू व एनएसआइ के विशेषज्ञ रखेंगे 234 औद्योगिक इकाइयों पर नजर, मार्च तक देंगे रिपोर्ट

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जांच के लिए एचबीटीयू व एनएसआइ को 234 औद्योगिक इकाइयों के उत्प्रवाह की जांच करने की जिम्मेदारी सौंपी है। नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा के अंतर्गत औद्योगिक इकाइयों की जांच कराई जा रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 11:58 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 11:58 AM (IST)
गंगा के लिए एचबीटीयू व एनएसआइ के विशेषज्ञ रखेंगे 234 औद्योगिक इकाइयों पर नजर, मार्च तक देंगे रिपोर्ट
कानपुर में नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा की तैयारी।

कानपुर, जागरण संवाददाता। नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा के तहत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गंगा बेसिन के अंतर्गत आने वाली तमाम औद्योगिक इकाइयों से होने वाले प्रदूषण और निकले उत्प्रवाह की जांच कराएगा। 113 औद्योगिक इकाइयों की जांच की जिम्मेदारी राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (एनएसआइ) को और 121 औद्योगिक इकाइयों की जांच की जिम्मेदारी हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) को सौंपी गई है। मार्च तक विशेषज्ञों को जांच करके अपनी रिपोर्ट भेजनी है।

loksabha election banner

गंगा की शुचिता के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से नदी बेसिन के आसपास की औद्योगिक इकाइयों की लगातार निगरानी कराई जा रही है। पिछले वर्ष भी एनएसआइ और एचबीटीयू ने तमाम औद्योगिक इकाइयों की जांच करके अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी थी। इस बार फिर तैयारी शुरू हो गई है। एनएसआइ और एचबीटीयू की ओर से विशेषज्ञों की टीम तैयार की जा रही है, जो विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में जाकर नमूने एकत्र करेगी और उनकी जांच कराएगी।

एनएसआइ के निदेशक प्रो. नरेन्द्र मोहन ने बताया कि औद्योगिक इकाइयों से ट्रीटमेंट के बाद जो प्रदूषित वायु या जल का उत्प्रवाह होता है, उसकी निगरानी के लिए ही हर वर्ष विशेषज्ञों की टीम से जांच कराई जा रही है। इस वर्ष संस्थान को चीनी मिलें, डिस्टिलरी समेत 113 इकाइयों की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है। संस्थान की विशेषज्ञ टीम जल्द ही इन इकाइयों में जाकर वहां वायु व जल उत्प्रवाह के नमूने लेगी और लैब में जांच करके रिपोर्ट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सौंपेगी। इसी तरह एचबीटीयू के प्रो. बृजेश सिंह ने भी बताया कि संस्थान को कई टेनरियों समेत 121 इकाइयों की जांच करनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.