Move to Jagran APP

Kanpur MLC Election: कानपुर में स्नातक व शिक्षक MLC चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 2 लाख से अधिक स्नातक डालेंगे वोट

Kanpur MLC Election 2023 उन्नाव कानपुर देहात और कानपुर नगर इन तीनों जिलों को मिलाकर स्नातक और शिक्षक एमएलसी के लिए आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। दो लाख से अधिक स्नातक मतदाता आज मतदान कर अपना नेता चुनेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Mon, 30 Jan 2023 05:04 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 08:09 AM (IST)
Kanpur MLC Election: कानपुर में स्नातक व शिक्षक MLC चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 2 लाख से अधिक स्नातक डालेंगे वोट
Kanpur MLC Election 2023: दो लाख से अधिक स्नातक मतदाता चुनेंगे अपना नेता

कानपुर, जागरण संवाददाता। स्नातक व शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए सोमवार यानी आज सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। स्नातक निर्वाचन के लिए दो लाख से अधिक मतदाता जबकि शिक्षक एमएलसी के लिए 19 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर विधान परिषद सदस्य का चुनाव करेंगे।

loksabha election banner

स्नातक व शिक्षक एमएलसी के लिए चुनाव प्रचार शनिवार की शाम से बंद हो गया था। अब प्रचार न हो इसके लिए अधिकारियों को सक्रिय कर दिया गया है। स्नातक खंड निर्वाचन और शिक्षक खंड निवार्चन के लिए कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव में मतदान होना है। स्नातक निर्वाचन में तीनों जिलों में कुल 2,07,449 मतदाता विधान परिषद सदस्य का चुनाव करेंगे।

इनके लिए 252 बूथ बनाए गए हैं जबकि कानपुर नगर में मतदाताओं की संख्या 1,64,427 हैं जिनके लिए 183 बूथ हैं। शिक्षक एमएलसी के लिए तीनों जिलों में 19,122 मतदाता वोट देंगे जिसके लिए कुल 98 बूथ बनाए गए हैं। कानपुर नगर में 11,206 मतदाता हैं। इनके लिए 63 बूथ बनाए गए हैं।

स्नातक व शिक्षक के लिए बनाए गए सभी बूथों की शनिवार की शाम समीक्षा की गई। इसके लिए अधिकारियों ने बताया कि सभी बूथों में तैयारियां पूरी हैं। रविवार को 12 बजे से पोलिंग पार्टियां आइटीआइ पांडुनगर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना की जाएंगी। इनके लिए 76 बसें भी लगाई गई हैं। इसके साथ ही यहां पानी, प्रकाश, मोबाइल टायलेट जैसी बुनियादी सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कानपुर नगर विशाख जी ने बताया क‍ि स्नातक व शिक्षक एमएलसी के लिए होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के साथ ही बूथों की स्थिति भी देख ली गई है।

पर्यवेक्षक की निगरानी में होगा मतदान

शासन ने कानपुर खंड स्नातक निर्वाचन और शिक्षक खंड स्नातक निर्वाचन के लिए शासन ने पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। स्नातक के लिए सौरभ बाबू और शिक्षक एमएलसी के लिए डा. बलकार सिंह को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। तीन दिन पहले पर्यवेक्षकों ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.