फर्रुखाबाद, जेएनएन। फतेहगढ़ कोतवाली क्षेत्र में इटावा-बरेली हाईवे पर मसेनी चौराहा स्थित कबाड़ के गोदाम में शुक्रवार देर रात आग लग गई। इस बीच प्लास्टिक और टायरों के जलने के साथ गैस सिलेंडर फटने से गोदाम की अाधी बिल्डिंग ढह गई। शहर के फायर ब्रगेड जब आग पर काबू नहीं पा सकी तो मैनपुरी और कन्नौज से भी दमकल को बुलाना पड़ा। आग पर लगभग काबू पा लिया गया है लेकिन अभी भी फायर ब्रिगेड मौके पर मौजूद है। कबाड़ व्यवसाई अभी तक नहीं आया है, आग से लाखों के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कन्नौज और मैनपुरी से भी बुलाई दमकल

फतेहगढ़ में इटावा-बरेली हाईवे पर मसेनी चौराहा के पास कबाड़ का काम करने वाले ने गोदाम बना रखा है। इसमें बड़ी मात्रा प्लास्टिक, टायर समेत अन्य तरह का कबाड़ था। शुक्रवार की रात अचानक गोदाम में आग लग गई, तेज लपटें और काला धुआं निकलने पर आसपास के लोग सड़कों पर आ गए। इस बीच सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड पहुंच गई लेकिन आग बढ़ती देखकर मैनपुर और कन्नौज से दमकल बुलाई गई।

इससे पहले गोदाम के अंदर रखे गैस सिलेंडर फटने से तेज धमाका हुआ और दो मंजिला बिल्डिंग का आधा हिस्सा धराशाही हो गया। सिलेंडर फटने और बिल्डिंग गिरने का धमाका सुनकर लोगों में दहशत फैल गई। कबाड़ में रखी पॉलिथीन और प्लास्टिक के अलावा टायरों में हवा के साथ बार-बार आग तेज होने से फायर कर्मियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

आग बुझाने में लगे साढ़े नौ घंटे

देर रात लगी आग पर चार फायर टेंडर और 30 से अधिक फायर ब्रिगेड कर्मियों द्वारा करीब साढ़े 9 घंटे की मशक्कत के बाद भी पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका है। पानी उपलब्ध न होने के कारण अग्निशमन विभाग के फायर टेंडरों को बार-बार लगभग 7 किलोमीटर दूर स्थित अग्निशमन केंद्र तक जाना पड़ा। अाग बुझाने में जनपद के दो फायर टेंडर और एक हाई पावर वाटर मिस्ट गन के अलावा जनपद मैनपुरी व कन्नौज से एक-एक फायर टेंडर भी मंगवाया गया था।

जनपद के 15 अग्निशमन कर्मियों के अलावा दूसरे जनपदों से आए 10 फायर ब्रिगेड कर्मी भीषण आग से घंटों जूझते रहे। आग पर काबू के बाद मैनपुरी और कन्नौज से आई अग्निशमन वाहनों को वापस कर दिया गया है। जेसीबी की मदद से सुलग रहे कचरे को पलट कर और फोमिंग टेक्निक से आग पर पूरी तरह काबू करने का प्रयास शुरू हो गया है। गैस सिलिंडर में विस्फोट के चलते दो मंजिला भवन ध्वस्त हो जाने से कर्मी अंदर नहीं घुस पा रहे हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस