Move to Jagran APP

गंगा बैराज से साउथ सिटी होने वाली जलापूर्ति बंद, पानी के लिए मचा हाहाकार

नलकूपों को चालू रखने के आदेश टैंकर से भेजा जाएगा पानी नहर की सफाई के चलते पहले ही गुजैनी वाटर वक्स से सप्लाई बंद साउथ सिटी में संकट गहरा गया है। तीन लाख जनता को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ रहा है

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 03:23 PM (IST)
पानी की सप्लाई बंद होने से परेशान लोग बोले। जागरण

कानपुर, जेएनएन। काकादेव में लीकेज ठीक करने के लिए जल निगम ने मंगलवार से गंगा बैराज से साउथ सिटी में रोज होने वाली डेढ़ करोड़ लीटर जलापूर्ति बंद कर दी है। पहले ही नहर की सफाई के चलते गुजैनी वाटर वक्स से सप्लाई बंद है। इसके चलते साउथ सिटी में संकट गहरा गया है। तीन लाख जनता को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ रहा है। इसको देखते हुए जलकल विभाग ने नलकूपों के संचालन का समय बढ़ा दिया गया है और जहां पर जरूरत पानी की है वहां पर टैंकर से पीने का पानी भेजा जाएगा।

loksabha election banner

नवीन मार्केट और लाल इमली के लीकेज ठीक हो जाने के चलते चार दिन से बैराज से फूलबाग में बंद जलापूर्ति सोमवार को चालू कर दिए जाने से दो लाख लोगों को राहत मिली। वहीं काकादेव का लीकेज भी चार दिन से होने के कारण लाखों लीटर पानी सड़क पर बह रहा है और सड़क धंस रही है।

इसको लेकर महापौर प्रमिला पांडेय ने नाराजगी जताई थी। इसके तहत बैराज से फूलबाग में जलापूर्ति होने के बाद मंगलवार को जल निगम ने बैराज से सुबह जलापूर्ति साउथ सिटी की बंद कर दी। लीकेज ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले लाइन में भरा पानी निकाला जाएगा। जलापूर्ति बंद होने से निराला नगर, साकेत नगर, बर्रा दो से सात तक, गोविंद नगर समेत कई इलाकों में पानी का संकट खड़ा हो गया है। जल निगम के परियोजना प्रबंधक शमीम अख्तर ने बताया कि लीकेज जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा कम से कम तीन दिन लग जाएगे।

कांशीराम कॉलोनी पनकी में चार हजार जनता दूषित सप्लाई से परेशान

पनकी स्थित कांशीराम कालोनी पनकी में रहने वाले चार हजार लोग दूषित पानी पीने को मजबूर है। कई बार शिकायतों के बाद भी समस्या का निस्तारण नहीं किया गया है। सीवर लाइन और पेयजल लाइन में लीकेज के कारण दूषित पानी घरों में जा रहा है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि कई दिनों से क्षेत्र मे संकट है। कई बार शिकायतों के बाद भी समस्या जस की तस बनी हुई है। पीने का पानी खरीदना पड़ता है। अगर समस्या का निदान जल्द नहीं हुआ तो सड़क पर उतर कर आंदोलन करना पड़ेगा। सफाई न होने से गंदगी के ढेर लगे हुए है और नाली बंद पड़़ी है। 

परेशान होकर बोले लोग

कई बार शिकायतों के बाद भी समस्या जस की तस है। कई माह से दूषित पानी नलों में आ रहा है।

रेशमा बेगम

गर्मी में पानी के लिए बहुत परेशान  होना पड़ा। रोज दो घंटे तो पानी भरने में ही बर्बाद हो जाते है।

गोलू

कांशीराम कालोनी में मकान मिला था तो लगा कि अब रहने के लिए नहीं जूझना होगा लेकिन मूलभूत सुविधाएं ही नहीं है।

अजय

कई जगह पाइप व सीवर लाइन लीकेज के कारण दूषित पानी आ रहा है। लीकेज ठीक हो जाए तो समस्या खत्म हो जाएगी।  

निशा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.