Move to Jagran APP

आतंकवादी कमरुज्जमा के साथ रहने वाले खुद को बताते थे चप्पल व्यापारी

चकरी में संदिग्ध आतंकवादी के पकड़े जाने के बाद पुलिस अब कमरे में रहने वाले साथियों की तलाश कर रही है। किरायेदारों व आसपास रहने वालों से पूछताछ कर जुटा रही जानकारी।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 05:50 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 07:07 PM (IST)
आतंकवादी कमरुज्जमा के साथ रहने वाले खुद को बताते थे चप्पल व्यापारी
आतंकवादी कमरुज्जमा के साथ रहने वाले खुद को बताते थे चप्पल व्यापारी

कानपुर (जागरण संवाददाता)। चकेरी के शिवनगर से संदिग्ध आतंकवादी कमरूज्जमां की गिरफ्तारी के बाद लोग दहशत में हैं। अभी तक यहां रहने वालों की आंखों में भय देखा जा सकता है। आतंकी के साथ कमरे में रह रहे दो साथी खुद को लेदर चप्पल का व्यापारी बताते थे। किरायेदारों ने पुलिस को यह जानकारी दी। दोनों युवक कौन थे? एजेंसियां अभी तक इसकी जानकारी नहीं जुटा सकी हैं। पुलिस अधिकारी भी आसपास क्षेत्र में सघन पूछताछ करके उनके बारे में पता कर रहे हैं और मुखबिरों को भी सक्रिय कर दिया है।

loksabha election banner

कमरुज्जमां जिस कमरे में रहता था। वहां पूर्व में एक व्यक्ति केवल चार दिन रहा था। कमरा लेने के बाद वह नागपुर जाने की बात कहकर गया था फिर लौटा ही नहीं। इसके बाद ही कमरुज्जमां रहने आ गया। आशंका है कि पहले रहा युवक भी कमरुज्जमां का साथी हो सकता है। इसके बाद दो युवक और रहने आ गए। किरायेदारों ने उनसे बात की तो कहा कि चप्पल का व्यवसाय करते हैं।

कमरे की भी चाभी रखते थे साथी

कमरे की चाभी कमरुज्जमां के साथ ही दो अन्य परिचितों के पास भी थी। दोनों दिन में कभी भी आते थे और कमरा खोलकर अंदर आराम करते थे। किरायेदारों ने बताया कि मंगलवार को ही उनकी दोनों से बात हुई थी। उस वक्त भी चप्पल व्यापारी की टावर इंजीनियर से दोस्ती को लेकर शक हुआ था,यह बात उन्होंने मकान मालिक उजियारी लाल से भी कही लेकिन उसने ध्यान नहीं दिया।
यह भी पढ़े : कमरुज्जमा का खुरासान कनेक्शन ढूंढ रही एटीएस, आरोपित से मिले संदिग्धों के नाम
किरायेदारों के सत्यापन के लिए लगाए बीट सिपाही

चकेरी में किराये पर रहकर कमरुज्जमां अपने मंसूबों को अंजाम दे रहा था लेकिन पुलिस और लोकल इंटेलीजेंस उसका पता नहीं लगा सकी। आगे फिर कहीं ऐसी कोई घटना न हो। इसके लिए पुलिस अफसरों ने कवायद शुरू कर दी है। थानेवार बीट सिपाहियों व हल्का इंचार्जों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह हर हाल में किरायेदारों का सत्यापन एक माह में पूरा करें।
यह भी पढ़े :वाट्सएप और मैसेंजर कॉलिंग आतंकियों के लिए सस्ता और सुरक्षित विकल्प
एसपी क्राइम राजेश यादव ने बताया कि थानेदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह बीट सिपाहियों के जरिए सभी मकान मालिकों को सूचना भिजवाएं कि किराएदारों का सत्यापन करें। किरायेदारों के आधार, राशन कार्ड आदि जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी लाकर थाने में जमा करें। अगर किसी ने सत्यापन नहीं कराया और किरायेदार के आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने का पता लगा तो मकान मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। एक महीने में चकेरी व शहर के बाहरी क्षेत्रों की बस्तियों में सत्यापन करा लिया जाएगा।

दहशत में कमरे छोड़ रहे किरायेदार

चकेरी के शिवनगर में आलम यह है कि मकान में रह रहे एक किरायेदार ने शनिवार को घर खाली कर दिया जबकि बाकी नए मकान की तलाश में जुटे हैं। शनिवार को किरायेदार पूजा उत्तम घर छोड़कर अपने मायके महाराजपुर चली गईं। दहशतजदा पूजा ने बताया कि जिस घर में आतंकी रहा हो, वहां रहने में डर लग रहा है। परिवार की सुरक्षा की चिंता है। वहीं बाकी किरायेदारों ने भी शनिवार को केवल जरूरी काम होने पर ही अपने कमरों का दरवाजा खोला। उन्होंने बताया कि दूसरा मकान ढूंढ रहे हैं, मिलते ही चले जाएंगे।

उजियारी लाल का पता नहीं चला

मकान मालिक उजियारी लाल का शुक्रवार से कुछ पता नहीं चल सका है। लगातार दूसरे दिन भी उसका मोबाइल बंद रहा। किरायेदारों के मुताबिक कजरुज्जमां के पकडऩे के बाद सहमे उजियारी को भी पकड़े जाने का डर है। घटना के बाद उजियारी ने आकर पुलिस व एटीएस टीम के सवालों का जवाब दिया था। शुक्रवार को वह कहीं निकल गए थे।

पनकी व दीनदयाल नगर में दबिश

कमरुज्जमां के फरार साथियों की तलाश में एटीएस और खुफिया टीमों ने शनिवार तड़के पनकी व कल्याणपुर के दीनदयाल नगर में दबिश दी। हालांकि दोनों ही जगह कोई मिला नहीं। पांच गाडिय़ों में पहुंची टीम दीनदयाल नगर में एमआइजी कालोनी पहुंची तो इलाके के लोग भी सहम गए। इस दौरान टीम ने किसी से बात नहीं की और थोड़ी देर बाद लौट गई। खुफिया टीमों के रोडवेज बस अड्डा व रेलवे स्टेशन पर कड़ी सतर्कता बढ़ाने से आशंका है कि कमरुज्जमां के फरार साथी यहां भी छिपे हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.