Move to Jagran APP

कानपुर के लिए ट्यूनीशिया दूतावास के फस्र्ट सेक्रेटरी ने कही ये बात Kanpur News

अली मेफ्ताही बोले शहर में यातायात और प्रदूषण पर काम करने की जरूरत जाम से बचने के लिए आउट रिंग रोड बने।

By AbhishekEdited By: Wed, 25 Sep 2019 08:46 AM (IST)
कानपुर के लिए ट्यूनीशिया दूतावास के फस्र्ट सेक्रेटरी ने कही ये बात Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। ट्यूनीशिया दूतावास के फस्र्ट सेक्रेटरी अली मेफ्ताही ने कहा है कि कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए यातायात और प्रदूषण पर काम करने की जरूरत है। विकास की योजना बनाते समय भविष्य की जरूरतों का ध्यान रखा जाए और उसमें जन सहभागिता पर विशेष जोर हो, इससे सफलता औसत अधिक होगा। इसके लिए जो प्रोजेक्ट बने, उसमें जनता की राय ली जाए। वह स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा होटल लैंडमार्क में आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे।

ट्यूनीशिया में कूड़े का निस्तारण शहर से बाहर

उन्होंने कहा कि ट्यूनीशिया में कूड़े का निस्तारण शहर से बाहर होता है ताकि प्रदूषण का असर जनता पर न पड़े। जाम की समस्या से निपटने के लिए कई साल आगे की जरूरतों और बढ़ती आबादी को आकलन कर चौड़ी सड़कें बनाई गई हैं। तेलंगाना के उर्जा विभाग के विशेष मुख्य सचिव अजय मिश्र ने कहा कि शहर से उनका गहरा नाता है। यहीं से स्नातक तक की पढ़ाई की है। तब से बीते 30 साल में काफी बदलाव आया है, लेकिन अभी भी विकास की बहुत जरूरत हैैं।

जाम से बचने को आउटर ङ्क्षरग रोड बने। उन्होंने कहा कि बिना बिजली के विकास अधूरा है। तेलंगाना में चार हजार मेगावॉट सौर ऊर्जा का उत्पादन होता है और 24 घंटे बिजली मिलती है। यहां भी इसे बढ़ावा देना चाहिए। उद्योगों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण होना चाहिए। तेलांगना में इसमें एक माह से ज्याद समय नहीं लगता।

अगले साल नजर आएगा बदलाव

स्मार्ट सिटी मिशन व ईलेट््स टेक्नोमीडिया द्वारा आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे बदलाव अगले साल नजर आने लगेंगे। मंडलायुक्त सुभाषचंद्र शर्मा ने कहा कि शहर को स्मार्ट बनाने के साथ ही धरोहरों को बचाये रखने की भी चुनौती है। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नीलिमा गुप्ता ने कहा कि शहर में शिक्षा का हब बनाया जा सकता है।

इसके पहले फिल्म के माध्यम से स्मार्ट सिटी के कार्यों की जानकारी दी गई और इसकी पुस्तिका का विमोचन किया गया। इन कार्यों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस अवसर स्मार्ट सिटी मिशन डायरेक्टर राजीव शर्मा, डीएम विजय विश्वास पंत, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त मुरादाबाद संजय चौहान, नगर आयुक्त शाहजहांपुर विद्या शंकर सिंह, सिटी एक्सपर्ट टेक मङ्क्षहद्रा अजय गुप्ता, पीएनबी के डिप्टी जोनल मैनेजर रमन ग्र्रोवर, कंपनी के सीईओ रवि गुप्ता, टीम लीडर अर्पित गुप्ता आदि थे।