Move to Jagran APP

कांग्रेस नेता से धोखाधड़ी में बैंक प्रबंधक समेत पांच पर मुकदमा Kanpur News

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की मैनेजर पर आरोप दो भाइयों ने ही की 90 लाख की धोखाधड़ी।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 03:08 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 03:08 PM (IST)
कांग्रेस नेता से धोखाधड़ी में बैंक प्रबंधक समेत पांच पर मुकदमा Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। नौबस्ता में कांग्रेस नेता पूर्व पार्षद प्रताप यादव के साथ उनके दो भाइयों ने धोखाधड़ी व जालसाजी कर करीब 90 लाख रुपये हड़प लिए। आरोप है कि धोखाधड़ी में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की मैनेजर भी शामिल रहीं। एसएसपी के आदेश पर आरोपितों के खिलाफ नौबस्ता थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

loksabha election banner

लालपुर निवासी कांग्रेस नेता प्रताप यादव के मुताबिक वह दो ईंट भट्ठों व एक मार्केट में भाइयों इकबाल ङ्क्षसह व बृजपाल के साथ संयुक्त रूप से पार्टनर हैं। आरोप है कि कुछ समय पूर्व इकबाल व बृजपाल ने लालपुर के बलवीर व लक्ष्मीपुरवा के प्रकाशचंद भारती के साथ मिलकर एक फर्जी डीड तैयार की और उनके जाली हस्ताक्षर बनाकर फर्म हड़प ली। यही नहीं ओरिएंटल बैंक आफ कॉमर्स किदवईनगर शाखा में फर्जी प्रपत्र व जाली हस्ताक्षर कर 90 लाख रुपये से ज्यादा रकम निकाल ली। बैंक मैनेजर अर्चना सोनकर की भी मिलीभगत रही। इसी वजह से इतनी बड़ी रकम बिना उन्हें सूचना दिए जारी कर दी गई।

जानकारी होने पर जब बैंक से ब्योरा मांगा तो मैनेजर ने इन्कार कर दिया। तब उन्होंने मामले की शिकायत एसएसपी अनंत देव से की थी। थाना प्रभारी समर बहादुर यादव ने बताया कि धोखाधड़ी व जालसाजी की धाराओं में पांच आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। दस्तावेजों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

गोल्ड लोन के दो मामलों की जांच जारी

बैंकों से धोखाधड़ी का खेल कर्मचारियों की मिलीभगत से हो रहा है। पिछले साल एचडीएफसी बैंक में गोल्ड लोन घोटाले का भी मामला सामने आया था। इसमें सिविल लाइंस और गोविंदनगर शाखा में लाखों का गोलमाल मिला। जांच के बाद कोतवाली व गोविंदनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। मामले में पुलिस अब तक सोने का मूल्यांकन करने वालों को नहीं पकड़ सकी है। वहीं इंडसइंड बैंक से 4.11 करोड़ रुपये के गबन का मामला सामने आया था। बैंक मैनेजर अमित शुक्ला व कैशियर रोहित को जेल भेजा गया था। दोनों मामलों में जांच चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.