Move to Jagran APP

अब पढ़ाई के साथ छात्रों को नौकरी भी दिलाएगा सीएसजेएमयू, खुलेंगे1500 कंपनियों के ऑनलाइन दरवाजे

छात्रों को नौकरी दिलाने के लिए तकनीकी शिक्षण संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट का तरीका बदला जारहा है। अपनी जरूरत के मुताबिक छात्रों को चुनने के लिए कंपनियां पहले ही शॉर्ट लिस्ट कर सकेंगी। सीएसजेएमयू अब कैंपस प्लेसमेंट के लिए असेसमेंट सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने जा रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 08:38 AM (IST)
अब छात्र और कंपनियां एक ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर होंगे।

कानपुर, [विक्सन सिक्रोडिय़ा]। बीटेक, एमबीए, एमसीए व बीबीए समेत अन्य प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को नौकरी के लिए इधर-उधर नहीं भटकना होगा। छात्रों के पास कंपनियां खुद चलकर आएंगी। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) छात्रों के कैंपस प्लेसमेंट के लिए असेसमेंट सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने जा रहा है, जिसमें कंपनियां व छात्र एक ही प्लेटफॉर्म पर होंगे।

loksabha election banner

तकनीक व प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई कर रहे छात्रों को डिग्री देने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें उन देश-विदेश की कंपनियों से रूबरू कराएगा जिनमें काम करना सबका सपना होता है। इससे वह पासआउट होने के बाद सीधे कंपनियों में जाकर जॉब शुरू कर सकेंगे। छात्रों को कंपनियों के संपर्क में लाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार करा रहा है जिससे करीब 1500 कंपनियां जुड़ी होंगी।

छात्रों का बायोडाटा इस सॉफ्टवेयर के जरिए ऑटोमेटिक शेयर होगा। सॉफ्टवेयर से यह कंपनियां जुड़ी होंगी। बीटेक, बीबीए व बीसीए समेत अन्य कोर्स के छात्र-छात्राओं का बायोडाटा देखकर कंपनियां फोन पर भी उनका ऑनलाइन इंटरव्यू कर सकेंगी। वर्तमान में विश्वविद्यालय में बीटेक के 1700, बीसीए के 720 व एमसीए के 180 समेत अन्य सभी कोर्स के 2500 छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं।

तीन से पांच दिन तक कंपनियां अब नहीं रुकना चाहतीं

सीएसजेएमयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड के निदेशक डॉ. रवींद्रनाथ कटियार ने बताया कि कोरोना संक्रमणकाल में हुए लॉकडाउन के बाद तकनीकी कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट का तरीका बदल रहा है। अब छात्रों के इंटरव्यू के लिए कंपनियां तीन से पांच दिन कॉलेज कैंपस मेें नहीं रुकना चाहती हैं। ऐसे सॉफ्टवेयर कारगर होंगे जिनमें ज्यादा से ज्यादा कंपनियां जुड़ी हैं। इस सॉफ्टवेयर से छात्रों का प्रोफाइल जोड़े जाने से कंपनियां उनमें से चयन कर सकेंगे। शॉर्ट लिस्ट की प्रक्रिया भी ऑनलाइन ही होगी। ऐसे में केवल उन्हीं छात्रों को ऑनलाइन व बाद में ऑफलाइन इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिनका बायोडाटा कंपनियों की नजर में बेहतरीन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.