Move to Jagran APP

नो टेंपो जोन में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर समेत प्रदेश अन्य महानगरों को प्रदूषण से मुक्ति के तहत कानपुर में भी इलेक्ट्रिक बसें जल्द दौड़ेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 01:30 AM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 04:10 PM (IST)
नो टेंपो जोन में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें

जागरण संवाददाता, कानपुर:

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपुर समेत प्रदेश अन्य महानगरों को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिये इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना बनाई है। कानपुर में ये बसें नो टेंपो जोन में चलेंगी। इन बसों का रूट आइआइटी से फूलबाग स्थित नरोना चौराहा तक होगा।

सूबे का नगर विकास विभाग ये इलेक्ट्रिक बसें परिवहन विभाग को उपलब्ध कराएगा। कानपुर को 100 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी। इन बसों के लिए पांच एकड़ जमीन में 3000 केवी का एक सब स्टेशन बनेगा, सब स्टेशन में 25 चार्जर लगाए जाएंगे।

इस संबंध में नगर विकास विभाग के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसें लखनऊ के लिए स्वीकृत हो चुकी हैं, दुबग्गा में सब स्टेशन बनेगा। कहा कि कानपुर में इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की कवायद जल्द ही शुरू हो जाएगी।

-------------

इंसेट..

प्राइवेट बसें शहर के बाहर

उत्तर प्रदेश के महानगरों में दौड़ रही प्राइवेट बसों को ग्रामीण क्षेत्रों का परमिट दिया जाएगा। यूपी सरकार आगरा की तर्ज पर कानपुर से भी प्राइवेट बसों को हटाने पर मंथन कर रही है। बता दें कि आगरा शहर में प्राइवेट बसों के संचालन पर रोक है।

------------

इंसेट..

योजना बनाने में जुटा परिवहन विभाग

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम सिटी बसों की व्यवस्था संभाल रहा है। इलेक्ट्रिक सिटी बसों की भी जिम्मेदारी भी परिवहन विभाग को ही दी जाएगी। इसके लिये परिवहन भी अपनी योजना बनाने में जुट गया है।

इस संबंध में सिटी बसों की देखरेख करने वाली कंपनी श्यामा-श्याम के निदेशक पंकज का कहना है कि पिछले वर्ष सरकार को पत्र लिखा था। इस पत्र में लिखा गया था कि प्राइवेट बसों को महानगर से हटाकर ही सीएनजी चालित को बसों को लगाया जा सकता है।

-----------

इंसेट..

मुख्य मार्गो पर प्रस्ताव--

रावतपुर से नरोना चौराहा तक:

कानपुर महानगर में 100 इलेक्ट्रिक चालित बसें मिलेंगी। पहले चरण में आने वाली 10 इलेक्ट्रिक बसें मंधना, आइआइटी से कल्याणपुर, रावतपुर, गोल चौराहा, एलएलआर अस्पताल, चुन्नीगंज, परेड, बड़ा चौराहा, नानाराव पार्क, फूलबाग होते हुए नरोना चौराहा तक चलेंगी।

80 प्राइवेट बसें हटेंगी: नो टेंपो जोन मे लगभग 80 प्राइवेट महानगर बसें दौड़ रही हैं, जिन्हें हटा दिया जाएगा।

------------

इंसेट..

मंधना से रामादेवी मार्ग

मंधना से कल्याणपुर, रावतपुर, गोल चौराहा, गुमटी नंबर पांच, जरीब चौकी, अफीम कोठी, झकरकटी बस अड्डा, टाटमिल चौराहा, सीओडी पुल होते हुए रामादेवी तक चलेंगी।

मंधना से रामादेवी चलने वाली कुछ बसों को महाराजपुर तक बढ़ा दिया जाएगा।

110 बसें हटेंगी: मंधना से टाटमिल, महाराजपुर तक करीब 110 प्राइवेट महानगर बसें दौड़ रही हैं जिन्हें हटा दिया जाएगा।

-------------

इंसेट..

सिटी बसें चलती रहेंगी

कानपुर महानगर को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिये केंद्र सरकार ने जेएनएनयूआरएम योजना के तहत 270 सिटी उपलब्ध कराई थी।

इलेक्ट्रिक सिटी बसों के आने से सीएनजी चालित सिटी बसों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये सिटी बसें चलती रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.