Move to Jagran APP

Kanpur News: संपूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने एसडीएम व तहसीलदार को फटकारा, लेखपाल निलंबित

नर्वल तहसील में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें डीएम ने एसडीएम व तहसीलदार को फटकार लगाते हुए लेखपाल को निलंबित कर दिया। लेखपाल की मिलीभगत से सरकारी जमीनों पर कब्जे का आरोप है ।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 10:51 PM (IST)
नर्वल में आयोजित तहसील दिवस में डीएम नेहा शर्मा (बाएं से दूसरी)ने फरियादियाें की समस्या सुनी। जिला प्रशासन

कानपुर, जागरण संवाददाता। नगवां और घुरवाखेड़ा गांव में सरकारी जमीनों पर लेखपाल की मिलीभगत से अवैध कब्जे हो गए हैं। यहां की करीब नब्बे प्रतिशत सरकारी जमीन पर भूमाफिया काबिज हैं। लेखपाल और कानूनगो के संरक्षण में कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। कागजों में हेरफेर कर सुरक्षित जमीनों को भी बेंच दिया गया। नर्वल तहसील में शनिवार को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी नेहा शर्मा से चकेरी के महेश वर्मा और लवी प्रसाद ने यह शिकायत की। इनके अतिरिक्त कई और लोगों ने भी सरकारी जमीनों पर कब्जे होने की शिकायत की जिससे जिलाधिकारी का पारा चढ़ गया। उन्होंने एसडीएम अमित कुमार और तहसीलदार संजय सिंह को जमकर फटकार लगाई जबकि लेखपाल मोहित सचान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जल्द ही वह खुद गांव आकर निरीक्षण करेंगी।

loksabha election banner

नर्वल तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतें सबसे अधिक रहीं।इसमें ग्राम प्रधानों ने भी लेखपालों की भूमाफिया से मिलीभगत और सरकारी जमीनों पर कब्जे के खेल का खुलासा किया। भीतरगांव कुंदौली की ग्राम प्रधान की शिकायत पर डीएम ने कहा कि वह जल्द गांव आकर खुद निरीक्षण करेंगी।सरसौल बड़ागांव की प्रधान रेनू उत्तम ने लेखपाल के खिलाफ शिकायत करते हुए बताया कि लेखपाल की मिलीभगत से खलिहान, तालाब, चरागाह और नवीन परती की जमीनें भूमाफिया के कब्जे में हैं।विकास कार्यों को कराने के लिए सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं हो पा रही है।कई शिकायतकर्ताओं ने बताया कि एसडीएम व तहसीलदार से दर्जनों बार शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।अपने सामने अवैध कब्जों से जुड़ी शिकायतों का अंबार लगते डीएम ने एसडीएम व तहसीलदार को भी फटकार लगाई और चेतावनी दी कि आगे ऐसी शिकायतें मिली तो वह भी नहीं बचेंगे।

डीएम ने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए एक सप्ताह के अंदर सभी शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें।उन्होंने कहा कि अभी भी बड़े भूमाफिया कार्रवाई से बचे हैं।चिन्हित कर भूमाफिया पर कठोर कार्रवाई करें।आईजीआरएस में आयी शिकायतों को समय से निस्तारण के निर्देश दिए।कुल 71 शिकायतों में सबसे अधिक 38 शिकायतें राजस्व विभाग की थीं जिसमें पांच का निस्तारण हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.