Move to Jagran APP

सीएसजेएमयू में 50 लाख से सुविधाएं होंगी डिजिटल

- वित्त समिति की बैठक में 40 फैसले लिए गए छठवें वेतनमान पर कार्यरत शिक्षकों को सातवां वेतनमान मिलेगा

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:36 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 01:36 AM (IST)
सीएसजेएमयू में 50 लाख से सुविधाएं होंगी डिजिटल
सीएसजेएमयू में 50 लाख से सुविधाएं होंगी डिजिटल

जागरण संवाददाता, कानपुर : छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में अब अधिकतर सुविधाएं डिजिटल होंगी, वहीं विवि के पूर्व सेवानिवृत्त अफसरों, शिक्षकों, कर्मियों को पेंशन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। विवि की ओर से मंगलवार को हुई वित्त समिति की बैठक में कुलपति प्रो. विनय पाठक ने अध्यक्षता करते हुए 40 फैसले लिए।

loksabha election banner

सुविधाओं के डिजिटलीकरण व ई-प्रीमियम के लिए 50 लाख रुपये, पेंशन फंड के लिए दो करोड़ रुपये तथा शारीरिक शिक्षा व मनोरंजन स्थायी समिति की बैठक में हुए फैसलों के लिए भी दो करोड़ रुपये का बजट तैयार कर लिया गया। अभी तक विवि के जो शिक्षक छठवें वेतनमान पर कार्यरत थे, उनके लिए सातवां वेतनमान स्वीकृत हो गया। कोविड महामारी में जिन छात्रों के माता-पिता का निधन हो गया, उनकी फीस माफी पर भी सभी सदस्यों ने हामी भर दी। विवि में स्मार्ट क्लासरूम, पीजी व पीएचडी छात्रों के लिए आधुनिक शोध यंत्रों की खरीदारी, विवि में एनीमल हाउस का निर्माण कराया जाना व फैकल्टी के लिए आधुनिक साफ्टवेयर लेने के फैसले पर भी समिति के सभी सदस्यों ने अपनी स्वीकृति दे दी। तय हुआ कि सत्र 2021-22 में विवि की ओर से फैकल्टी डेवलपमेंट, जागरूकता कार्यक्रम, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस कराई जाएंगी। विवि में जहां अंत्योदय चौक बनेगी, वहीं पं. दीनदयाल उपाध्याय की कांस्य से बनी प्रतिमा लगाने पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। छात्रों को कैंपस के अंदर आवाजाही में किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए पांच वर्षों के लिए लीज पर दो इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने का भी फैसला हुआ। अपर निदेशक कोषागार अजय जौहरी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी डा. रिपुदमन सिंह, निदेशक एआइटीएच डा. रचना अस्थाना, कुलसचिव डा.अनिल यादव, परीक्षा नियंत्रक डा. अंजनी मिश्रा, डीन एकेडमिक्स डा.अंशू यादव उपस्थित रहे।

-----------------

छत्रपति शाहू महाराज इनोवेशन फाउंडेशन के तहत काम करेंगे छात्र

विवि की ओर से कंपनी एक्ट 2013 के तहत अब छत्रपति शाहू जी महाराज इनोवेशन फाउंडेशन बनेगा। इस कंपनी के अंतर्गत ही विवि के छात्र इनोवेशन व स्टार्टअप संबंधी काम करेंगे। विवि की वित्त समिति यह फैसला भी प्रमुख रूप से लिया गया। इस कंपनी के माध्यम से देश-दुनिया के अन्य नामचीन कंपनियों के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा जा सकेगा।

-----------------

रोबोटिक्स हाबी क्लास के लिए मिलेंगे दो लाख रुपये

विवि में छात्रों को बेहतर शैक्षणिक माहौल देने के लिए हाबी क्लब बनाए जाएंगे। सभी हाबी क्लब के लिए एक लाख रुपये का बजट होगा, जबकि रोबोटिक्स हाबी क्लब के लिए दो लाख का बजट अंतिम रुप से तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.