Move to Jagran APP

सीएसजेएमयू ने जारी किया पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, 900 अभ्यर्थियों ने किया क्वालीफाइ

कानपुर सीएसजेएमयू की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। 13 मई को परीक्षा हुई थी । परीक्षा में 900 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाइ किया है। विश्वविद्यालय अब जल्द साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए तिथियां जारी करेगा ।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 08:33 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 08:33 PM (IST)
सीएसजेएमयू ने जारी किया पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, 900 अभ्यर्थियों ने किया क्वालीफाइ
कानपुर यूनीवर्सिटी ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) की ओर से पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम सोमवार शाम जारी कर दिया गया। इसमें विभिन्न विषयों के 900 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है। परीक्षा से छूट पाकर भी 300 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है। अब सफल अभ्यर्थियों के जल्द साक्षात्कार लिए जाएंगे और पीएचडी कोर्स के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी।

loksabha election banner

सीएसजेएमयू की ओर से पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आठ मई तक आवेदन मांगे गए थे। इसके बाद 13 मई को विश्वविद्यालय परिसर में ही प्रवेश परीक्षा आयोजित कराई गई थी और 10 दिन के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया गया। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक प्रवेश परीक्षा के लिए विभिन्न विषयों से करीब 2200 अभ्यर्थियों ने फार्म भरा था। इसमें से करीब 1600 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए और 900 से ज्यादा ने क्वालीफाइ किया। सफलता पाने वाले विद्यार्थियों की रोल नंबर के हिसाब से पूरी सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तिथियां जल्द घोषित की जाएंगी। प्रवेश परीक्षा व साक्षात्कार के अंकों के आधार पर ही उनका चयन पीएचडी कोर्स के लिए किया जाएगा। 

तीन सौ अभ्यर्थी परीक्षा से छूट पाकर हुए क्वालीफाइ

पीएचडी के लिए तीन सौ अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा से छूट पाकर क्वालीफाइ हुए हैं। ये अभ्यर्थी पूर्व में जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) परीक्षा पास कर चुके हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक ये अभ्यर्थी भी साक्षात्कार प्रक्रिया में प्रवेश परीक्षा पास करने वालों के साथ प्रतिभाग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.