कानपुर, जेएनएन। शिक्षा के आयाम अब तेजी से बदल रहे हैं, इंटरनेट की दुनिया में अब ऑनलाइन पढ़ाई की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अब छात्र भी ऑनलाइन कोर्स करने के लिए आगे आ रहे और विश्वविद्यालय भी कोर्स संचालन शुरू कर रहे हैं। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राएं अब वेबसाइट से इंजीनियङ्क्षरग, प्रबंधन व कई अन्य पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

विवि व आइआइटी कानपुर के बीच करार किया जाएगा। आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर वी.बी.फणी व डॉ.राहुल अग्रवाल ने कुलपति प्रो.नीलिमा गुप्ता व व्यवसाय प्रबंधन विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.अंशू यादव संग बैठक कर इन पाठ्यक्रमों पर मंथन किया है। डॉ.अंशू यादव ने बताया कि विवि की वेबसाइट पर पहली बार एक नया पोर्टल तैयार किया जाएगा। इस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं के लिए इंर्फोमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आइसीटी बेस्ड) कोर्सेस होंगे। जिसकी पढ़ाई के लिए उन्हें नियमित तौर व विकल्प के रूप में कोर्स चुनना होगा।

अगले हफ्ते आइआइटी कानपुर के साथ करार की तैयारी है। करार से संबंधित तमाम प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है। सीएसजेएमयू की कुलपति प्रो. नीलिमा कटियार ने बताया कि आइआइटी कानपुर के प्रोफेसरों संग कई पाठ्यक्रमों की शुरुआत करने के लिए चर्चा की है। छात्र-छात्राओं के हित को देखते हुए करार का फैसला किया गया है। छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस