Move to Jagran APP

COVID 19 vaccination Kanpur News: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 14 बूथ तय, सभी तैयारियां हुईं पूरी

कनेक्टिविटी की समस्या होने पर जीएसवीएम का नाम नहीं जोड़ा था। सीएमओ ने स्वयं पहल कर शामिल कराया नाम भेजी संशोधित सूची। जिले में बनाए गए 14 वैक्सीनेशन सेंटर के प्रत्येक बूथ पर अधिकतम 100-100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया गया है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:30 AM (IST)
COVID 19 vaccination Kanpur News: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 14 बूथ तय, सभी तैयारियां हुईं पूरी
सभी सेंटर पर कोरोना वैक्सीन लगाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की शुरुआत जिले में 16 जनवरी को होगी। इसके लिए जिले के 14 वैक्सीनेशन सेंटर के 14 सेशन साइट (टीकाकरण बूथ) बनाई गई हैं। इस सूची में जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का नाम शामिल नहीं किया गया था। सूची केंद्र सरकार को भेज दी गई थी। जब सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने तत्काल जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कनौजिया को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज का नाम जोडऩे का निर्देश दिया। मेडिकल कॉलेज का नाम जोडऩे के बाद संशोधित सूची केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी गई है। 

loksabha election banner

100 का लक्ष्य पूरा करने की बाध्यता

जिले में बनाए गए 14 वैक्सीनेशन सेंटर के प्रत्येक बूथ पर अधिकतम 100-100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया गया है। उससे कम हेल्थ वर्कर पहुंचते हैं तो टीम को 100 का लक्ष्य पूरा करने की बाध्यता नहीं होगी। पहले पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) के दौरान जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के हैलट अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या से कोविन एप पर हेल्थ वर्कर का डाटा का सत्यापन करने में समस्या हो रही थी। इसी तरह वैक्सीनेशन के बाद डाटा अपलोड करने में दिक्कत हो रही थी। कोरोना वैक्सीनेशन के शुभारंभ के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर के किसी भी बूथ पर वैक्सीनेटर एवं हेल्थ वर्कर से सीधे संवाद कर सकते हैं। इसलिए बेहतर कनेक्टिविटी वाले सेंटर को चुनने के निर्देश दिए गए थे। इस वजह से जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सेंटर को शामिल नहीं किया गया था। सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राचार्य से बात कर समस्या का समाधान निकालेंगे। मेडिकल कॉलेज शहर की शान है, इसलिए इसे वैक्सीन के उद्घाटन सत्र में शामिल किया गया है। सभी सेंटर पर कोरोना वैक्सीन लगाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 

वैक्सीन के 24 हजार वॉयल की डिमांड

सीएमओ ने बताया कि हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाने का शुभारंभ 16 जनवरी से होना है। इसके लिए वैक्सीन के 24 हजार वॉयल की डिमांड की गई है। 14 जनवरी तक वैक्सीन आने की उम्मीद है। मुख्य कोल्ड चेन से जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के 21 कोल्ड चेन से भेजी जाएगी। 

इन सेंटर से वैक्सीनेशन का शुभारंभ 

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, उर्सला अस्पताल, डफरिन अस्पताल, कांशीराम अस्पताल एवं ट्रामा सेंटर, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ग्वालटोली, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बिधनू, सरसौल, घाटमपुर, भीतरगांव, पतारा, चौबेपुर, बिल्हौर, शिवराजपुर व कल्याणपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.