Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination Kanpur: आमजन को वैक्सीन लगाने के बाद दी जाएगी पैरासिटामॉल, जानिए- इसकी उपयोगिता

जिले में एक मार्च से आमजन के कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है। पहले दिन 300 बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई गई थी। वैक्सीन लगाने के बाद के साइड इफेक्ट में बुखार बदन दर्द एवं सिर दर्द हो सकता है। वैक्सीनेशन कार्ड पर लाभार्थी की ऑनलाइन आइडी भी लिखकर देनी है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 01:10 PM (IST)
Coronavirus Vaccination Kanpur: आमजन को वैक्सीन लगाने के बाद दी जाएगी पैरासिटामॉल, जानिए- इसकी उपयोगिता
कानपुर में कोरोना वैक्सीनेशन से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना की वैक्सीन लगवाने वाले हर आमजन (60 वर्ष से अधिक या 45-59 वर्ष के क्रॉनिक बीमारी से पीडि़त) को कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीएस) पर पैरासिटामॉल की दो टेबलेट दी जानी है, ताकि वैक्सीनेशन के बाद बुखार आने पर खा सकें। आमजन के वैक्सीनेशन को लेकर शासन से मिले निर्देश में इसका प्रविधान है।

loksabha election banner

जिले में एक मार्च से आमजन के कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है। पहले दिन 300 बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई गई थी।  वैक्सीन लगाने के बाद के साइड इफेक्ट में बुखार, बदन दर्द एवं सिर दर्द हो सकता है। इसे देखते हुए शासन ने वैक्सीन लगवाने वाले आमजन को दो-दो टेबलेट पैरासिटामॉल की देने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें : अलग-अलग अस्पतालों में 1539 ने लगवाई कोविशील्ड वैक्सीन, बुजुर्गों में दिखा गजब का उत्साह

वैक्सीनेशन कार्ड पर लिखेंगे आइडी

कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने के बाद आमजन के वैक्सीनेशन कार्ड पर लाभार्थी की ऑनलाइन आइडी भी लिखकर देनी है। इससे वैक्सीनेशन पूरा होने पर अगर लाभार्थी अपनी आइडी भूल भी जाता है तो कार्ड से देखकर कोविन पोर्टल से अपना ई-सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है।

इनका ये है कहना  

हर वैक्सीनेशन सेंटर पर काउंसलर वैक्सीन लगाने से पहले आमजन को उसके साइड इफेक्ट के बारे में बताएंगे। वैक्सीन लगाने के बाद दो पैरासिटामॉल टेबलेट भी देंगे। वैक्सीनेशन कार्ड पर लाभार्थी की आइडी भी लिखकर देनी है। -  डॉ. जीके मिश्रा, एडी हेल्थ कानपुर मंडल

यह भी पढ़ें : कोवैक्सीन की सफलता में कानपुर ने भी निभाई अग्रणी भूमिका, चरणबद्ध तरीके वॉलंटियर्स की जानें स्थिति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.