Move to Jagran APP

Coronavirus Kanpur News: कोविड कंट्रोल सेंटर की बेपरवाही, कर्मचारी दे रहे रटा-रटाया जवाब मरीजों की बढ़ रही मुश्किलें

Coronavirus Kanpur News कंट्रोल रूम में लगाए गए कर्मचारियों को जिला प्रशासन की तरफ से एक चार्ट दिया गया है। इसमें दिया है कि मरीज से क्या और कैसे बात करनी है। कर्मचारी भी मरीज से बात करते हुए स्क्रिप्ट पढ़कर सवाल जवाब देते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 07:40 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 07:40 AM (IST)
Coronavirus Kanpur News: कोविड कंट्रोल सेंटर की बेपरवाही, कर्मचारी दे रहे रटा-रटाया जवाब मरीजों की बढ़ रही मुश्किलें
कानपुर के हैलट अस्पताल में मां को लेकर पहुंचा बेटा।

कानपुर, जेएनएन। Coronavirus Kanpur News घर में आइसोलेट होने वाले लोगों का हालचाल पूछने और उन्हें इलाज मुहैया कराने के लिए नगर निगम के स्मार्ट सिटी परिसर में इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। यहां लगे कर्मचारियों का काम है कि वह होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों से उनका हालचाल पूछें और उन्हें जरूरत की सभी चीजें जैसे दवाएं या अन्य जरूरी सामान मुहैया कराएं। लेकिन, यहां नजारा कुछ और ही है। कंट्रोल रूम में लगाए गए कर्मचारियों को जिला प्रशासन की तरफ से एक चार्ट दिया गया है। इसमें दिया है कि मरीज से क्या और कैसे बात करनी है। कर्मचारी भी मरीज से बात करते हुए स्क्रिप्ट पढ़कर सवाल जवाब देते हैं। हालात यह हैं कि मदद की बजाय यह कर्मचारी लोगों की मुश्किलें बढ़ा देते हैं।

loksabha election banner

कॉल एक : कोविड कंट्रोल सेंटर के आइसोलेशन में रह रहे 36 वर्षीय युवक ने फोन करके कहा कि ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है, क्या करें ? तो सलाह दी गई की ऑक्सीमीटर खरीद लीजिए।

कॉल दो : 29 वर्षीय युवक को कंट्रोल सेंटर से फोन कर हालचाल पूछा गया तो उन्होंने दवाएं खत्म होने की बात कही। इस पर सलाह दी गई कि मेडिकल स्टोर से ले लीजिए।

कॉल तीन : 44 वर्षीय अधेड़ ने हालचाल पूछने वाले कर्मचारी से किट न होने की बात कही तो उसने कहा, इसमें हम क्या कर सकते हैं। किसी मेडिकल स्टोर से मंगवा लीजिए।

कॉल चार : 55 वर्षीय अधेड़ ने कहा हालात ठीक नहीं है। किसी डॉक्टर से कंसल्ट करा दीजिए तो उन्हें बात कराने की बजाय डॉक्टर का नंबर दे दिया गया।

दस मोबाइल दिए गए जिसमें एक चोरी हो गया : कर्मचारियों को यहां प्रशासन की ओर से दस कीपैड वाले मोबाइल फोन दिए गए हैं, ताकि वह होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से बात कर उनकी हर संभव मदद कर सकें। इसके लिए हर कर्मचारी को मोबाइल नंबर भी दिए जाते हैं। लेकिन एक कर्मचारी 30-40 फोन कॉल ही करता है, जबकि दो सौ नंबरों पर बात करने के निर्देश हैं। गिनती करने पर जब एक फोन कम निकला तो कर्मचारी ने ही बताया कि वह चोरी हो गया है। इसकी शिकायत कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.