Move to Jagran APP

गोविंदनगर विधायक के फेसबुक अकाउंट को हैक कर डिलीट करने की दर्ज कराई शिकायत

कार्यालय प्रभारी विपिन दुबे के मुताबिक विधायक मैथानी के फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज को 16 अक्टूबर की शाम साढ़े पांच बजे हैक करके डिलीट किया गया एसएसपी से की गई थी शिकायत सीओ स्वरूपनगर ने बताया कि साइबर सेल की मदद से जांच कराई जा रही

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 10:45 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 08:00 AM (IST)
गोविंदनगर विधायक के फेसबुक अकाउंट को हैक कर डिलीट करने की दर्ज कराई शिकायत
खबर से संबंधित साइबर हैकर्स की प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर, जेएनएन। इस बार साइबर हैकर्स ने किसी आम आदमी के नहीं बल्कि एक विधायक के ही सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने हिमाकत की। इतना ही नहीं उन्होंने फेसबुक अकाउंट काे हैक कर डिलीट कर दिया। दरअसल गाेविंद नगर विधानसभा सीट से विधायक सुरेंद्र मैथानी ने अपने कार्यालय प्रभारी के माध्यम से काकादेव ओर से थाने में तहरीर दी है।

loksabha election banner

कार्यालय प्रभारी विपिन दुबे के मुताबिक विधायक मैथानी के फेसबुक अकाउंट और फेसबुक पेज को 16 अक्टूबर की शाम साढ़े पांच बजे हैक करके डिलीट किया गया। उसके बाद उन्होंने जानकारी हाेते ही तत्काल एसएसपी को जानकारी दी। कार्यालय प्रभारी के अनुसार साइबर फिशिंग के जरिए घटना को अंजाम दिया गया है। साइबर फिशिंग में अपराधी पर्सनल जानकारी हासिल कर यूजर को कई तरह के झांसे देकर लिंक भेजते हैं। इस पर क्लिक करते ही आइडी हैक हो जाती है। सीओ स्वरूपनगर महेंद्र सिंह देव ने बताया कि साइबर सेल की मदद से जांच कराई जा रही है।

हैकर को धूल चटाने के लिए आइआइटी तैयार कर रहा टूल्स

ऑनलाइन ट्रैक पर दौड़ पड़ी दुनिया में जहां सहूलियतें मिलती हैं, वहीं साइबर अपराध बड़ी चुनौती बनकर सामने हैं। साइबर सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ लगातार काम भी कर रहे हैं। डाटा सुरक्षा के लिए अब आइआइटी में ऐसे साइबर टूल विकसित किए जाएंगे जो कंप्यूटर का कवच बन हैकर को धूल चटाएंगे। आइआइटी में साइबर सिक्योरिटी सेंटर सेल के अंतर्गत टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने 170 करोड़ रुपये अनुदान दिया है। आइआइटी के किसी भी प्रोजेक्ट को मिलने वाला यह अभी तक का सबसे बड़ा अनुदान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.