Move to Jagran APP

बैंक का मेला खत्म करेगा सिक्कों का झमेला

बृजेश दुबे, कानपुर : दो सौ करोड़ रुपये से अधिक कानपुर, एक हजार करोड़ से अधिक उत्तर प्रदेश्

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Dec 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2017 03:01 AM (IST)
बैंक का मेला खत्म करेगा सिक्कों का झमेला

बृजेश दुबे, कानपुर : दो सौ करोड़ रुपये से अधिक कानपुर, एक हजार करोड़ से अधिक उत्तर प्रदेश और 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक के सिक्कों के बोझ तले देश भर के बाजारों को राहत मिलने के आसार हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों की समस्या सुलझाने के लिए बैंक शाखाओं पर सिक्का मेला लगाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस संबंध में बैंकों को निर्देश दिए जा चुके हैं। बैंक शाखा स्तर पर लगने वाले इस मेले में न केवल खाताधारकों के पास इकट्ठा हुए सिक्का जमा किए जाएंगे बल्कि उन्हें बाजार में सिक्कों की जरूरत और अहमियत भी बताई जाएगी। बैंक सिक्का जमा करने में परेशानी अनुभव न करें, इसके लिए करेंसी चेस्ट के मुख्य प्रबंधकों को भी निर्देशित किया गया है कि वे शाखाओं से सिक्के लें।

loksabha election banner

नोटबंदी के दौरान उत्पन्न नकदी संकट से निपटने के लिए बैंकों ने अपनी शाखाओं के जरिये खाताधारकों को सिक्कों में भी भुगतान किया था। कुछ समय तक बाजार में सिक्कों में भुगतान होता रहा। ऐसे में कारोबारियों ने भी सिक्के लिये। दिक्कत तब शुरू हुई जब बैंकों ने इन सिक्कों को जमा करने से मना कर दिया। इसका असर यह हुआ है कि कारोबारियों ने बाजार से सिक्के लेने से मना कर दिया और छोटे दुकानदारों, एजेंसियों के पास सिक्के जमा होने लगे। इससे करोड़ों रुपये की कार्यशील पूंजी फंसी और कारोबार में नुकसान की स्थिति आने लगी।

कारोबारियों ने कई बार सिक्का प्रबंधन को लेकर सवाल उठाए और आरबीआइ के क्षेत्रीय कार्यालय पर प्रदर्शन भी किया। इस दौरान आरबीआइ ने गाइडलाइन जारी की। जिलाधिकारी ने बैंकों के साथ बैठक कर सिक्का जमा करने के लिए भी कहा। इस पर बैंकों ने एक हजार रुपये तक के सिक्के लेने पर हामी भरी। थोड़े बहुत सिक्के जमा हुए लेकिन करेंसी चेस्टों ने बैंक शाखाओं से सिक्के लेने से मना कर दिया। कहा, सिक्के वापस लेने का कोई नियम है। इस पर बैंक भी सिक्के लेने में आनाकानी करने लगे और स्थिति बिगड़ने लगी। इन स्थितियों को देखते हुए आरबीआइ ने बैंक शाखाओं और करेंसी चेस्ट को सिक्के लेने के निर्देश के साथ सिक्का मेला लगाने के लिए एडवाइजरी जारी की है। पंजाब नेशनल बैंक के एक करेंसी चेस्ट प्रबंधक ने कहा कि बैंकों के सिक्के जमा करने की एडवाइजरी हैं। हम पहले भी बैंक शाखाओं से सिक्के ले रहे।

---

प्रबंधन पर सवाल, चेस्ट भी बोझिल

इसे सिक्का प्रबंधन की खामी ही कहेंगे कि इसके लिए कोई नीति नहीं है। कई बैंकों के करेंसी चेस्ट भी सिक्कों के बोझ तले दबे हैं। एसबीआइ के एक करेंसी चेस्ट में करीब डेढ़ करोड़ और पंजाब नेशनल बैंक के करेंसी चेस्ट में करीब सवा करोड़ रुपये के सिक्के हैं। यहां सिक्के रखने की जगह नहीं है लेकिन आरबीआइ ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया।

मार्च 2017 तक सिक्कों की स्थिति

मूल्य वर्ग कीमत (करोड़) फीसद

एक रुपये से कम 700 2.8

एक रुपये 4800 19.2

दो रुपये 6400 25.6

पांच रुपये 7900 31.6

दस रुपये 5200 20.8

कुल 2500 100

(स्रोत: भारतीय रिजर्व बैंक)

ऐसे बढ़े सिक्के

वर्ष कुल सिक्के (अरब रुपये)

2014-15 194

2015-16 218

2016-17 250


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.