Move to Jagran APP

चोक सीवर व अतिक्रमण से घिरा गोविंद नगर

साउथ सिटी का पॉश इलाका गोविंद नगर का उत्तरी वार्ड भी जनसमस्याओं से अछूता नहीं है। साउथ सिटी का सबसे बड़ा मार्केट चावला मार्केट है, लेकिन चोक सीवर लाइन व बंद लाइनों के चलते बिना बारिश के ही दूषित पानी भरा रहता है। इसके अलावा फुटपाथ अतिक्रमणकारियों ने घेर ली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 01:30 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 01:30 AM (IST)
चोक सीवर व अतिक्रमण से घिरा गोविंद नगर

जागरण संवाददाता, कानपुर : साउथ सिटी का पॉश इलाका गोविंद नगर का उत्तरी वार्ड भी जनसमस्याओं से अछूता नहीं है। साउथ सिटी का सबसे बड़ा मार्केट चावला मार्केट है, लेकिन चोक सीवर लाइन व बंद लाइनों के चलते बिना बारिश के ही दूषित पानी भरा रहता है। इसके अलावा फुटपाथ अतिक्रमणकारियों ने घेर ली है। दुकानों को स्टोर और फुटपाथ को शोरूम बना दिया है। कालपी रोड व फजलगंज औद्योगिक क्षेत्र से लगा वार्ड 93 मूलभूत सुविधाओं के लिए ही जूझ रहा है। क्षेत्र में आलीशान मकान बने हैं, लेकिन कई जगह सीवर लाइन चोक पड़ी है।

loksabha election banner

जागेश्वर अस्पताल गोविंदनगर में लगे जागरण आपके द्वार में लोगों ने शिकायत की कि चावला मार्केट से धर्मकांटा तक सीवर लाइन पड़ी है, लेकिन अभी तक इलाकों को नहीं जोड़ा गया है। इसके अलावा ब्लाक सी, डी, ई, आठ, नौ व दस को जोड़ा जाना है, लेकिन कई साल हो रहे हैं, अभी तक इन इलाकों को लाइन से नहीं जोड़ा गया है।

बारिश ने दस्तक दे दी है, लेकिन अभी तक क्षेत्र में नालों को साफ नहीं कराया गया है। चावला मार्केट में पिछले दिनों प्री मानसून में हुई बारिश में पानी भर गया था। नाला साफ न करने के साथ ही खुला छोड़ दिया है जो खतरनाक हो गया है। अनुराग धवन, नरेश वाल्मीकि, सुजीत, प्रकाश वीर आर्य ने बताया कि ब्लाकों में बसे क्षेत्र में गलियों की सफाई न होने से नालियां चोक पड़ी हैं, जरा सी बारिश में पानी भर जाता है। डाट नाला जाम पड़ा है इसके चलते जल निकासी नहीं हो रही है। वहीं दुकानदारों ने नालियों तक को घेर रखा है। फुटपाथ अतिक्रमणकारियों ने गायब कर दी है, इस कारण राहगीर सड़क पर पैदल चलने को मजबूर हैं। इसका असर क्षेत्र की ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ रहा है।

सड़क बनी पार्किग

वार्ड में शहर का प्रमुख बाजार चावला मार्केट है यहां पर साउथ क्षेत्र के हजारों लोग रोज खरीदारी करने आते हैं। इसके चलते चावला मार्केट से लेकर सीटीआइ तक जाम लगा रहता है। क्षेत्र के राजेश सेठी, अंकित दुबे, तुषार ने बताया कि वाहनों को पार्किंग व्यवस्था न होने के कारण लोग सड़क पर वाहन खड़े करते हैं। सुबह से लेकर शाम तक जाम लगा रहता है।

पेयजल लाइन बिछी, फिर भी नहीं मिल रहा पानी

क्षेत्र में जेएनएनयूआरएम योजना के तहत पेयजल लाइन बिछ गई है। टेस्टिंग भी कई बार हो चुकी है और लीकेज होने के कारण सड़क धंस चुकी है, लेकिन नलों तक पानी नहीं पहुंचा है। पेयजल योजना चालू हो जाए तो क्षेत्र में पेयजल संकट खत्म हो जाएगा। नंद लाल चौराहे से लेकर चावला मार्केट तक और जागेश्वर अस्पताल तक जा रही पाइप लाइन कटी है। इसके चलते क्षेत्र के लोगों और अस्पताल के आने वाले मरीजों व तीमारदारों को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ता है।

क्षेत्र का हाल

वार्ड - 93

आबादी - 60

मोहल्ला- ब्लाक 11, 12, बी, सी, डी, ई गोविंदनगर, जलपा नगर, विधवा क्वार्टर

विशेषता

जागेश्वर अस्पताल, दुर्गा मंदिर क्या कहते हैं जिम्मेदार

जागरण आपके द्वार में आई शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित शिकायतों के निस्तारण के लिए अफसरों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। वह हर हफ्ते आई शिकायतों की समीक्षा भी करेंगे।

- मुनीश कुमार जोनल प्रभारी पांच नगर निगम

नाले सफाई न होने व खुले होने के चलते खतरनाक हो गए हैं। जनता की शिकायतों का समय पर निस्तारण नहीं हुआ तो वह जनता के साथ अफसरों को कार्यालय में चैन से बैठने नहीं देंगे।

- नवीन पंडित पार्षद, वार्ड 93 गोविंदन नगर उत्तरी जनता का आवाज

क्षेत्र में एक भी कूड़ाघर नहीं है इसकी व्यवस्था की जाए साथ ही हर घर से कूड़ा उठाया जाए ताकि सड़क पर गंदगी न आए।

ज्ञान गंगवानी

नालों को साफ कराया जाए। बारिश होने वाली है, लेकिन अभी तक चावला मार्केट के पास का ही नाला नहीं साफ हो पाया है। नालियों को भी साफ कराया जाए।

शम्मी भल्ला

पेयजल की लाइनों को चालू कराया जाए ताकि गर्मी में पीने के पानी के लिए लोगों को न जूझना पड़े। बंद हैंडपंप चालू कराए जाएं।

संजीव दीक्षित

सफाई के बाद सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों पर कार्रवाई की जाए। जुर्माना वसूला जाए। साथ ही क्षेत्र में चोक सीवर लाइन की सफाई कराई जाए।

नीतू सिंह सेंगर

सफाई कर्मचारियों की कमी के चलते क्षेत्र में सफाई नहीं हो पा रही है। कर्मचारियों को बढ़ाया जाए। हर घर से कूड़ा उठाने का अभियान चलाया जाए।

प्रभा शंकर अवस्थी

जनसमस्याओं के लिए जनता को भी जागरूक होना होगा। हर वक्त समस्याओं के लिए सरकार का मुंह न देखे। खुद भी गंदगी न फेंके तो शहर साफ हो जाएगा।

शम्मी मेहरोत्रा जागरण सुझाव

0 क्षेत्र में सफाई कर्मचारी 45 है। इसमें तमाम गायब रहते हैं। जरूरत सौ की है।

0 क्षेत्र में सीवर सफाई के लिए सिर्फ तीन निजी कर्मचारी हैं जबकि 20 चाहिए।

0 शौचालय की जरूरत है और बनवाए जाएं।

0 चावला मार्केट में महिलाओं के लिए एक भी शौचालय नहीं है, इसे बनवाया जाए।

0 क्षेत्र में एक भी बरातशाला नहीं है जबकि जगह है।

0 जागेश्वर अस्पताल है, इसमें डॉक्टरों की व्यवस्था की जाए।

0 सीवर लाइन चोक है या पड़ी नहीं है इसको चालू कराया जाए। कई इलाके अभी तक सीवर लाइन से जुड़े नहीं हैं।

0 पेयजल लाइन को चालू कराया जाए और बंद पड़े हैंडपंप चालू कराए जाएं।

0 बाजार में पार्किग की व्यवस्था क्षेत्र में ही की जाए।

0 फुटपाथ को अतिक्रमणकारियों से खाली कराया जाए।

0 क्षेत्र में 72 पार्क हैं, इसको देखने के लिए सिर्फ पांच माली हैं जबकि 150 माली होने चाहिए।

0 नालों की सफाई अभी तक नहीं कराई गई है। इसको जल्द चालू कराया जाए।

यह अफसर थे मौजूद

जोनल अधिकारी मुनीश कुमार, अधिशासी अभियंता अशोक भाटी, अवर अभियंता अखिलेश यादव, अवर अभियंता जलकल राजकुमार पटेल, अवर अभियंता मार्ग प्रकाश आलोक वाजपेयी, राजस्व निरीक्षक विजय अरोरा व संजय सिंह, सेनेटरी इंस्पेक्टर देवेन्द्र कुमार वर्मा, कर्मचारी नर सिंह यादव व सफाई नायक रमेश परिहार यह आई समस्याएं

नगर निगम - 85

जलकल विभाग - 79


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.