कानपुर, जेएनएन। सीबीएसई सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन 12वीं का रिजल्ट घोषित होते ही शहर समेत आसपास जिलों के छात्रा-छात्राओं में उल्लास की लहर दौड़ गई। लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं प्रभावित होने से छात्र-छात्राओं में ऊहापोह की स्थिति बनी थी लेकिन इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। रीजनवाइज रिजल्ट जारी किया है, वहीं जनपद स्तर पर स्कूलों में मेधावी सामने आ रहे हैं। परीक्षा परिणाम में छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन बीते वर्ष की तुलना में काफी बेहतर रहा है। कानपुर में वाणिज्य वर्ग के नमन ने 99.4 फीसद, विज्ञान वर्ग में अविरल ने 98.6 फीसद अंक, फतेहपुर में अस्तित्व दुबे ने 98.4 फीसद, उन्नाव में मानविकी वर्ग में श्रुति शुक्ला ने 97.2 फीसद, वहीं इटावा में अभिषेक सिंह ने 97 फीसद अंक हासिल करके जिले मेधावी बन गये हैं। 

सोमवार की दोपहर सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी होते ही छात्र-छात्राओं ने वेबसाइट पर अंक देखना शुरू किया तो साइट न चलने के कारण परेशान हुए। स्कूलों से मिली जानकारी के मुताबिक सनातन धर्म एजूकेशन सेंटर कौशलपुरी की प्रधानाचार्य शोभा दास ने बताया कि नमन मन्ध्यान को 12वीं (वाणिज्य वर्ग) में 99.4 फीसद अंक मिले। इसी तरह दिल्ली पब्लिक स्कूल बर्रा की प्रधानाचार्य शिल्पा मनीष ने बताया कि छात्र अविरल को विज्ञान वर्ग में 98.6 फीसद अंक मिले हैं। सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर कमला नगर की प्रधानाचार्य भावना गुप्ता के मुताबिक छात्रा देवांशी जैन ने ह्यूमैनिटीज वर्ग में 99 फीसद अंक हासिल किया है। अन्य स्कूलों में तमाम छात्र-छात्राओं को 90 फीसद से अधिक अंक हासिल करके नाम रोशन किया है। शहर के करीब 100 स्कूलों के लगभग 10000 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी, कोरोना लॉकडाउन लागू होने से सीबीएसई ने कई विषयों की परीक्षाएं नहीं कराई थीं। इसी वजह से सीबीएसई ने किसी तरह की मेरिट सूची नहीं जारी की।

वहीं कानपुर के आसपास जिलों में सीबएसई 12वीं में फतेहपुर के चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल के छात्र अस्तित्व दुबे ने 98.4 प्रतिशत अंक हासिल करके जिला टॉप किया है। उन्नाव में केंद्रीय विद्यालय ने दूसरे स्कूलों को पीछे छोड़ दिया। यहां पर मानविकी वर्ग में श्रुति शुक्ला ने 97.2 फीसद अंक, वहीं आदर्श विद्या मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल गीतापुरम के विज्ञान वर्ग के छात्र अर्पित बाजपेयी 96.8 फीसद अंकों के साथ और कुणाल गुप्ता 96.6 फीसद अंक हासिल करके मेधावियों में हैं। उन्नाव में सात विद्यालयों से 12वीं परीक्षा में 745 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, सभी स्कूलों का ओवरऑल रिजल्ट 98.3 फीसद रहा है। 

इटावा में डीपीएस के अभिषेक सिंह ने 97 फीसद अंक, वहीं डीपीएस की गौरी पोरवाल 96.6 फीसद अंकों के साथ  मेधावियों में हैं। संत विवेकानंद स्कूल के मोहम्मद फरोग ने 96.4 व थियोसोफिकल के हिमांशु यादव ने 96.2 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। कन्नौज में सेंट जेवियर्स की सौम्या पटेल और जागरण पब्लिक स्कूल की छात्रा अपर्णा दुबे ने 96 फीसद अंक हासिल करके संयुक्त रूप से जिले में मेधावियों में हैं। सेट जेवियर्स के छात्र उत्कर्ष सक्सेना ने 95.8 फीसद अंक पाकर मेधावियों में हैं।

Posted By: Abhishek Agnihotri

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस