Move to Jagran APP

फुटपाथ पर सामान बेचने और ठेला लगाने वालों को केंद्र सरकार देगी ऋण और नगर निगम जगह

केंद्र सरकार का आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय फुटपाथ पर सामान बेचने वालों के लिए विशेष ऋण की योजना ला रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 09:14 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 09:14 AM (IST)
फुटपाथ पर सामान बेचने और ठेला लगाने वालों को केंद्र सरकार देगी ऋण और नगर निगम जगह
फुटपाथ पर सामान बेचने और ठेला लगाने वालों को केंद्र सरकार देगी ऋण और नगर निगम जगह

कानपुर, जेएनएन। केंद्र सरकार फुटपाथ पर सामान बेचने वालों को ऋण देने की योजना लेकर आ रही है। इसके लिए नगर निगम को इनके पंजीयन की जिम्मेदारी दी गई है। जिनका पंजीयन होगा, उन्हीं को यह ऋण मिलेगा। नगर निगम ने फिलहाल 15 हजार फार्म छपवा कर अपने सभी जोनल कार्यालयों को बांट दिए हैं।

loksabha election banner

आवासन और शहरी कार्य मंत्रलय फुटपाथ पर सामान बेचने वालों के लिए विशेष ऋण की योजना लेकर आ रहा है। इसके लिए स्थानीय निकाय निदेशालय ने नगर निगम को इनकी सूची तैयार करने के लिए कहा है। इसके लिए फार्म भी दिया गया है जिसके आधार पर सूचना जुटानी है। इसमें दुकानदार व उसके पिता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, बैंक शाखा का नाम, आइएफएस कोड लेने के लिए कहा गया है। यह जानकारी चार जून तक शासन को भेजने के लिए कहा गया है। इन स्थितियों में सभी जोनल अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट जल्दी से जल्दी बनाने के लिए कहा गया है। इस संबंध में अपर नगर आयुक्त और इस योजना की नोडल प्रभारी रोली गुप्ता ने बताया कि 10 हजार रुपये लोन दिया जाएगा। अभी यह तय नहीं है कि पंजीयन कब तक कराना है।

ठेलों के लिए अलग जगह मुहैया कराएगा नगर निगम

सड़क किनारे खड़े ठेलों से शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम को देखते हुए नगर निगम ने इन्हें अलग जगह देने का निश्चय किया है। महापौर प्रमिला पांडेय ने इसके लिए निगम की खाली जमीनों को चिह॒न्ति करने का आदेश दिया है। शहर में उर्सला अस्पताल के बाहर, मेस्टन रोड, गुमटी नंबर पांच, पी रोड, गुटैया, मेडिकल कॉलेज चौराहा, गोविंद नगर बाजार, लाल बंगला, कल्याणपुर आदि मोहल्लों में ठेला दुकानदार सड़क किनारे माल बेचते हैं। महापौर ने कहा कि जल्दी ही ठेला संचालकों के लिए जगह तय कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.