Move to Jagran APP

कानपुर में गंगा किनारे होगा अद्भुत नजारा, हरियाली लाएंगे बायोडायवर्सिटी पार्क Kanpur News

गंगा बैराज से सिद्धनाथ घाट के बीच में पार्क बनाने के लिए जगह चिह्नित की जा रही है।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 05:54 PM (IST)
कानपुर में गंगा किनारे होगा अद्भुत नजारा, हरियाली लाएंगे बायोडायवर्सिटी पार्क Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। गंगा को निर्मल अविरल करने के साथ ही तटों पर हरियाली लाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए गंगा तट पर बायोडायवर्सिटी पार्क का निर्माण कराया जाएगा। किनारों को हरा-भरा करने के साथ ही गंगा की छठा का आनंद भी लोग ले सकेंगे। इसके लिए बैराज से सिद्धनाथ घाट के बीच में पार्क के लिए जगह चिह्नित की जा रही है।

loksabha election banner

गंगा को स्वच्छ करने के साथ ही संरक्षण को लेकर प्रदेश सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर एनजीटी ने पहले ही गंगा के किनारे निर्माण पर रोक लगा रखी है। इस बाबत नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश दिए हैं कि तट के किनारे गंगा पार्क के निर्माण के लिए जगह चिह्नित करके खाका तैयार किया जाए। गंगा के सरंक्षण अभियान से जनता को जोड़ा जाए।

यह होगी पार्क की खास बात

बायोडायवर्सिटी पार्क में औषधीय और परंपरागत पौधे लगाए जाएंगे। इन पौधों के सामने बोर्ड लगाकर उनकी विशेषताओं और फायदों को भी लिखा जाएगा ताकि जनता पौधों के बारे में जान सके।

बॉटनिकल गार्डन में बायोडायवर्सिटी पार्क

केडीए बैराज में बॉटनिकल गार्डन का निर्माण करा रहा था लेकिन एनजीटी द्वारा स्थायी निर्माण पर रोक लगाने और धनाभाव के चलते गार्डन का काम रुक गया है। अब बायोडायवर्सिटी पार्क का निर्माण कराये जाने की तैयारी हो रही है। वन विभाग ने खाका तैयार किया है। अभी अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है।

यह भी होंगे कार्य

-नमामि गंगे योजना और स्वच्छता अभियान का प्रचार प्रसार किया जाए।

-घाटों की विशेष सफाई व्यवस्था की जाए।

-स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए स्कूल और कॉलेजों के मध्य प्रतियोगिता करायी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.