Move to Jagran APP

कालिंदी एक्सप्रेस में विस्फोट, छत उड़ी

जैश ए मोहम्मद के नाम का धमकी भरा पत्र भी मिला, जांच के लिए एटीएस की टीम पहुंची, बर्राजपुर स्टेशन पर शाम सात बजे रुकते ही हुआ धमाका, हर तरफ धुआं ही धुआं, अफरा-तफरी में कई यात्री चुटहिल, जीआरपी जवानों ने मुसाफिरों को निकाला, जांच टीमें घटनास्थल रवाना

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 02:25 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 02:25 AM (IST)
कालिंदी एक्सप्रेस में विस्फोट, छत उड़ी

संवाद सहयोगी, चौबेपुर (कानपुर) : भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस में शिवराजपुर (कानपुर) के बर्राजपुर स्टेशन पर विस्फोट हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि टॉयलेट की छत ही उड़ गई। बुधवार शाम करीब सात बजे हुई घटना के बाद बोगी में धुआं भर गया और चीख-पुकार के बीच अफरा-तफरी मच गई। जीआरपी जवानों ने बारूद की गंध आने पर बम निरोधक दस्ते को बुलाया। विस्फोट वाले स्थान के पास जैश ए मोहम्मद के नाम का धमकी भरा पत्र मिला है। उसे आरपीएफ ने कब्जे में ले लिया। विस्फोट की सूचना पर पुलिस उच्चाधिकारियों के साथ ही फॉरेंसिक एक्सपर्ट व एटीएस की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। शुरुआती जांच-पड़ताल के चलते ट्रेन काफी देर खड़ी रही और रात 11.:06 बजे रवाना हुई। मामले का मुकदमा फर्रुखबाद स्टेशन पर लिखा जाएगा और टूंडला में ट्रेन की गहन चेकिंग की जाएगी।

बर्राजपुर स्टेशन पर कालिंदी एक्सप्रेस के रुकते ही जनरल बोगी के टॉयलेट में तेज धमाका हुआ तो यात्रियों में भगदड़ मच गई। धुएं के बीच लोग जान बचाकर भागे और एक-दूसरे पर ही गिरकर घायल हो गए। ट्रेन मे मौजूद जीआरपी जवान शोर-शराबा सुनकर बोगी में पहुंचे और यात्रियों को बाहर निकालकर छानबीन शुरू की। पहले जीआरपी जवानों ने टॉयलेट के ऊपर लगे बैट्री बॉक्स में विस्फोट होने की बात कही लेकिन बाद में बारूद की गंध आने पर घटना की संवेदनशीलता समझी और रेलवे के बम निरोधक दस्ते को सूचना दी गई। तलाशी के दौरान आरपीएफ को जैश-ए मोहम्मद के नाम का पत्र मिला। इसको लेकर संवेदनशीलता और बढ़ गई। विस्फोट वाले स्थान के पास एक बोरी में मृत पशु के अंग व खाना बनाने का सामान मिला। जांच टीम ने सभी चीजों को कब्जे में लेकर पड़ताल शुरू की है। घटना के बाद से ट्रेन को दो घंटे से स्टेशन पर रोका गया है। स्टेशन मास्टर एके मिश्र ने बताया कि बोगी में धमाके के बाद ट्रेन को स्टेशन पर रोका गया है। विस्फोट में बारूद या फिर टेक्निकल फाल्ट से धमाका होने की बात एक्सपर्ट टीम की जांच के बाद ही सामने आ सकेगी। मामले की सूचना रेलवे उच्चाधिकारियों को भी दी गई है।

फर्रुखाबाद स्टेशन पर तोड़फोड़

इधर रात आठ बजे से फर्रुखाबाद स्टेशन पर ट्रेन की राह तक रह रहे यात्रियों के सब्र का बांध रात साढ़े दस बजे टूट गया। गुस्साए लोगों ने रेलवे अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। अधिकारियों ने विस्फोट की सूचना दी तो स्थानीय लोग तो घर लौट गए जबकि बाहरी लोग स्टेशन पर ही समय काटते रहे।

ट्रेन में धमाका हुआ है। धमकी भरा पत्र मिला है। जांच के लिए एटीएस की टीम पहुंच रही है। कोई हताहत भी नहीं हुआ है।

अनंतदेव तिवारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.