Move to Jagran APP

Coronavirus के संकट के बीच चालक व ईएनटी ने ठप की एंबुलेंस सेवा, नहीं मानी सीएमओ की बात

प्रदेश स्तरीय यूनियन के आह्वान पर वेतन कोरोना वायरस से सुरक्षा किट समेत कई मांगों को लेकर ज्ञापन दिया है।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 05:18 PM (IST)
Coronavirus के संकट के बीच चालक व ईएनटी ने ठप की एंबुलेंस सेवा, नहीं मानी सीएमओ की बात
Coronavirus के संकट के बीच चालक व ईएनटी ने ठप की एंबुलेंस सेवा, नहीं मानी सीएमओ की बात

कानपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जहां एक ओर सारा दारोमदार स्वास्थ्य महकमे के ऊपर हैं, वहीं दूसरी ओर मंगलवार की शाम प्रदेश यूनियन के अाह्वान पर चालकों और ईएमटी स्टाफ ने हड़ताल करते हुए सरकारी एंबुलेंस सेवा 108 और 102 ठप कर दी है। मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया और हड़ताल का ऐलान कर दिया। सुबह से दोपहर तक सीएमओ ने समझाने का प्रयास किया लेकिन चालक नहीं माने और दोपहर बाद जहां की तहां एंबुलेंस खड़ी कर दीं। उनका कहना है कि यूनियन के शीर्ष पदाधिकारियों की शासन से बातचीत चल रही है।

loksabha election banner

लंबे समय से आंदोलनरत है चालक व स्टॉफ

108 और 102 के एंबुलेंस चालक और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) लंबे समय से आंदोलनरत हैं। जीवीके ईएमआरआइ कंपनी द्वारा प्रदेश में एंबुलेंस सेवा प्रदान की जा रही है। कंपनी के चालकों और ईएमटी का आरोप है कि कोरोला वायरस के संदिग्ध को अस्पताल लेकर आते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा रहता है। फिर भी न मास्क और न पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) किट नहीं मिल रही है।

ऊपर से आठ घंटे की जगह 12 घंटे काम कर रहे हैं, वेतन भी समय से नहीं मिलता है। अब पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिहाड़ी मजदूरी प्रदान की जा रही है, प्रति केस के हिसाब से 60 रुपये भुगतान करते हैं। शहरों में केस मिलते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में कई बार दिनभर में एक भी केस नहीं आता है। मांग पूरी नहीं होने तक हड़ताल जारी रखेंगे।

जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, सीएमओ ने की बात

मंगलवार दोपहर समाजवादी पार्टी के विधायक अमिताभ बाजपेई के साथ एंबुलेंस चालक और स्टॉफ का प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिला। डीएम को वेतन नहीं मिलने समेत कई मांगों का ज्ञापन दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम ने सीएमओ को बातचीत कर हल निकालने के लिए भेजा।

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला का कहना है कि एंबुलेंस चालक व ईएमटी कोई बात सुनने को तैयार नहीं थे। उनका कहना है कि यूनियन के प्रदेश पदािधकािरयों ने हड़ताल की घोषणा कर दी है, हम उनके साथ। मांगें पूरी न होने तक हड़ताल जारी रहेगी। प्रदेश के पदाधिकारियों की शासन से बातचीत चल रही है, अगला फैसला आने तक वह हड़ताल जारी रखेंगे। वहीं सेवा प्रदान कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि सुबह ही सभी चालकों और स्टॉफ के बैंक खाते में वेतन भेज दिया गया है।

शहर में एंबुलेंस सेवा की स्थिति

  • 108 सेवा की 41 एंबुलेंस हैं।
  • 102 सेवा की 36 एंबुलेंस हैं।
  • एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम की तीन एंबुलेंस
  • 160 एंबुलेंस चालक हैं।
  • 160 इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.