कानपुर (जेएनएन)। लंबे समय से घरेलू विमान की सेवा से वंचित कानपुर को आज बड़ा तोहफा मिल रहा है। कानपुर से आज से दुबई और मस्कट के अलावा देश के कई शहरों के लिए उड़ान शुरू होगी। स्पाइस जेट कानपुर को एयर कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान कर रहा है। कानपुर में एक साल बाद फिर से हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। 

कानपुर-दिल्ली की पहली फ्लाइट को अहिरवां एयरपोर्ट से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। आज दोपहर एक बजे दिल्ली से यात्रियों को लेकर स्पाइस जेट की फ्लाइट कानपुर पहुंचेगी। दोपहर तीन बजे स्थानीय एयरपोर्ट के रनवे पर स्पाइस जेट के 78 सीटर विमान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। स्पाइस जेट की तरफ से 78 सीटर विमान की शुरुआत हो रही है, जो 7 दिन तक लगातार कानपुर से दिल्ली जाएगी।

फ्लाइट का किराया 2312 रुपए रखा गया है। एयरपोर्ट के निदेशक का कहना है कि पिछली बार जो समस्याएं हुई थी वह इस बार ना हो इसके लिए मंत्रालय ने काफी ठोस कदम उठाए हैं और इस बार यात्री ना मिलने की के बाद भी हवाई सेवा बंद नहीं होगी। नई सेवा में कानपुर से दुबई व मस्कट के अलावा अहमदाबाद, सूरत, पुणो, मुंबई, बेंगलुरू की भी एयर कनेक्टिविटी होनी है। इसके अलावा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु यहां से 15 शहरों के लिए उड़ान की भी घोषणा कर सकते हैं।

समारोह के लिए अहिरवां एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां स्पाइस जेट ने एयरपोर्ट पर काउंटर खोल दिया है। कल एयरलाइंस की टीम ने इसे मुख्यालय से जोड़ दिया। आज यहां पर शाम पांच बजे तक किसी भी दिन का टिकट बुक कराया जा सकता है।

जूता व चमड़ा उद्योग के स्पेशल पैकेज को योजना की तरह लांच करेंगे वाणिज्य मंत्री

कानपुर के जूता और चमड़ा उद्योग के लिए केंद्र सरकार ने बजट का पिटारा खोल दिया है। उद्योग के चहुंमुखी विकास के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु 2600 करोड़ रुपये के स्पेशल पैकेज की लांचिंग कानपुर में करेंगे। यह धन औद्योगिक इकाइयों को विभिन्न मदों में सहायता राशि के रूप में दिया जाएगा।

जूता और चमड़ा उद्योग बड़े पैमाने पर रोजगार देता है। मगर, विश्व बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा ङोल रहे इस उद्योग की राह में कई रोड़े भी आ रहे हैं। अकुशल श्रमिक, आधुनिकीकरण न हो पाने जैसी मुश्किलों को काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स समय-समय पर उठाता रहा है। इसे पहली बार किसी सरकार ने इतनी गंभीरता से लिया है। पंद्रह दिसंबर 2017 को सरकार ने 2600 करोड़ रुपये के स्पेशल पैकेज की घोषणा कर दी थी। अब इसे योजना के रूप में कानपुर से केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु लांच करेंगे।

इसके साथ ही चमड़ा उद्योग को इसका लाभ मिलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कानपुर से स्पाइस जेट की फ्लाइट का शुभारंभ करने आ रहे केंद्रीय मंत्री दोपहर 2.30 बजे कुलगांव रोड रूमा में पब्लिक स्कूल के ऑडिटोरियम पहुंचेंगे और पैकेज की लांचिंग करेंगे। 

Posted By: Dharmendra Pandey