Move to Jagran APP

गंगा लिक एक्सप्रेस वे के अलाइनमेंट पर सहमति

-15 दिनों के अंदर परिवहन मंत्रालय भेजा जाएगा डीपीआर का प्रस्ताव

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 09:53 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 09:53 PM (IST)
गंगा लिक एक्सप्रेस वे के अलाइनमेंट पर सहमति
गंगा लिक एक्सप्रेस वे के अलाइनमेंट पर सहमति

-15 दिनों के अंदर परिवहन मंत्रालय भेजा जाएगा डीपीआर का प्रस्ताव

loksabha election banner

-मंडलायुक्त, पुलिस आयुक्त, डीएम व केडीए उपाध्यक्ष ने देखा अलाइनमेंट

जागरण संवाददाता, कानपुर : शहर में जाम की समस्या के समाधान के लिए प्रस्तावित गंगा लिक एक्सप्रेस वे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनवाने को 15 दिनों के अंदर राष्ट्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। केडीए और पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता प्रस्तावित अलाइनमेंट के अनुसार मार्ग का निरीक्षण कर एक विस्तृत रिपोर्ट देंगे ताकि पता चल सके कि कहीं पिलर बनाने से यातायात अवरुद्ध तो नहीं होगा। चार लेन के एलीवेटेड एक्सप्रेस-वे सिंगल पिलर पर बनेगा ताकि नीचे से भी यातायात चलता रहे। मंगलवार को मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने पुलिस आयुक्त, डीएम, केडीए उपाध्यक्ष के साथ बैठक की और मौके का मुआयना भी किया। अधिकारियों ने प्रोजेक्ट को शहर के विकास के लिए अहम बता अपने सुझाव भी दिए।

2018 में शहर में उच्चस्तरीय समग्र विकास समिति ने गंगा लिक एक्सप्रेस वे के निर्माण की योजना तैयार की थी। तब तत्कालीन मुख्य सचिव ने इस प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया था। साथ ही उप्र राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कराने के लिए कहा था, लेकिन फाइल आगे नहीं बढ़ी। दैनिक जागरण ने इसे मुद्दा बनाया तो मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने संज्ञान लिया और उच्चस्तरीय समग्र विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव को मंत्रालय के अपर सचिव अमित घोष के पास भेजा। प्रोजेक्ट की महत्ता जानने के बाद उन्होंने डीपीआर बनवाने पर सहमति जताई। इसी कड़ी में मंगलवार को मंडलायुक्त शिविर कार्यालय में बैठक हुई। नीरज ने प्रोजेक्ट का प्रस्तुतिकरण किया। कहा कि 30 किमी लंबे इस एक्सप्रेस वे का अलाइनमेंट आइआइटी के विशेषज्ञों ने तैयार किया है। इसके बन जाने से जाम समाप्त हो जाएगा। मंडलायुक्त ने कहा कि इस पर सात जगह रैंप बनेगा। इससे औद्योगिक विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में मदद मिलेगी। पीडब्ल्यूडी और केडीए के मुख्य अभियंता सात दिन में अलाइनमेंट के अनुसार सड़कों का सर्वे कर लें और उस पर कितना यातायात, सड़क की चौड़ाई और पिलर बनने से कहीं यातायात तो अवरुद्ध तो नहीं होगा यह देखकर पूरी रिपोर्ट दें। परियोजना की लागत काफी ज्यादा है। इसलिए पहले डीपीआर बना ली जाए इसके बाद वित्त पोषण के लिए मुख्य सचिव स्तर पर बैठक आयोजित की जाएगी।

-----------

एयरपोर्ट मार्ग से भी हो कनेक्टिविटी

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने कहा कि इसकी डिजाइन ऐसी बनाई जाए कि ज्यादा से ज्यादा इलाके इससे जुड़ें और बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ मिले। इस एक्सप्रेस वे को एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग की कनेक्टिविटी मिले यह ध्यान रखना है। इस पर कौन-कौन से वाहन चल सकते हैं इसे भी सर्वे में शामिल किया जाए। उन्हें बताया गया कि यह जीटी रोड से भी जुड़ेगा।

-----------

रैंप की संख्या बढ़ाई जाए

डीएम विशाख जी अय्यर ने कहा कि यह प्रोजेक्ट शहर की फेस लिफ्टिग के लिए अति महत्वपूर्ण है। इस पर चढ़ने और उतरने के लिए अधिक से अधिक बिदु लिए जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिले। केडीए उपाध्यक्ष अरविद सिंह ने कहा कि इसे ऐसा बनाया जाए कि केडीए की योजनाएं भी इससे कनेक्ट हों।

-----------

अफसरों ने मौके पर देखा अलाइनमेंट

एक्सप्रेस वे सीएसजेएमयू के पास जीटी रोड से शुरू होकर मकड़ीखेड़ा से मैनावती मार्ग होते गंगा बैराज दाएं बंधे से होकर गंगा नदी को पार करते हुए दाहिने घूमेगा। वहां से शुक्लागंज गंगा सेतु से पहले जुहारी देवी रोड पर आएगा। वहां से मालरोड, एक्सप्रेस रोड, डिप्टी पड़ाव, जरीब चौकी होता हुआ विजय नगर आकर दाहिने से आवास विकास की ओर होते हुए दलहन अनुसंधान संस्थान से होते हुए पुन: जीटी रोड पर शुरुआती स्थल पर मिल जाएगा। अफसरों ने जीटी रोड पर शुभारंभ स्थल को देखा और वहां से मकड़ीखेड़ा होते हुए गंगा बैराज गए। बैराज से झाड़ी बाबा पड़ाव आकर माल रोड गए। प्रोजेक्ट उपयोगी है यह सभी ने माना।

-----------

यहां पर उतरेगा रैंप

एक्सप्रेस वे का रैंप विजय नगर, जरीब चौकी, घंटाघर, माल रोड, गंगा बैराज, झाड़ीबाबा पड़ाव और छत्रपति शाहू जी महाराज विवि के पास बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.