Move to Jagran APP

आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सौ फीसद टोल टैक्स, सहूलियतें जीरो

जागरण ने जब एक्सप्रेस वे की पड़ताल की तो आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज और उन्नाव क्षेत्र में हकीकत कुछ और ही निकली।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 19 Jan 2018 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2018 01:18 PM (IST)
आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सौ फीसद टोल टैक्स, सहूलियतें जीरो

कानपुर (जेएनएन)। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सरकार ने 19-20 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल वसूलने की सौ फीसद तैयारी कर ली है लेकिन जिन सहूलियतों के लिए वाहन चालकों को टोल चुकता करना है वह अधूरी ही हैं। कार्यदायी संस्था के अधिकारी भले ही काम पूरे होने का दावा कर रहे हों लेकिन जागरण ने जब एक्सप्रेस वे की पड़ताल की तो आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कन्नौज और उन्नाव क्षेत्र में हकीकत कुछ और ही निकली।

loksabha election banner

सपा के गढ़ इटावा और मैनपुरी और फीरोजाबाद में टोल बूथ का काम अधूरा ही है, जिसे पूरा होने में अभी लंबा वक्त लगेगा। फीरोजाबाद में नसीरपुर थाना क्षेत्र में बटेश्वर रोड पर और सिरसागंज थाना क्षेत्र में कठफोरी पर दो इंटरचेंज बनाए गए हैं, जिन पर टोल बूथ हैं। कठफोरी और मैनपुरी के करहल क्षेत्र के मोहब्बतपुर टोल को भी पूरा होने में अभी वक्त लगेगा। 1इटावा के दो टोल चौपुला कट प्वाइंट व टिमरुआ पर अभी तक काम चल रहा है। चौपुला कट प्वाइंट पर टोल बूथ की अभी छत ही नहीं पड़ी है और साइड की रेलिंग को बनाने का काम अधूरा है।

टोल पर धर्मकांटा बनाने का काम भी अधर में है, ऐसे में ओवर लोड वाहनों को कैसे रोकेंगे यह भी बड़ा सवाल है। बिल्हौर के अरौल, कन्नौज के फगुहा भट्ठा और तालग्राम पर बनाए गए टोल प्वाइंट पर भी अधिकांश काम आधे-अधूरे हैं। सर्विस रोड व लिंक सड़कों को भी पूरी तरह से दुरुस्त नहीं किया जा सका है। वहीं उन्नाव क्षेत्र में लखनऊ-हसनगंज बार्डर से बांगरमऊ तक 60 किमी की दूरी में दो टोल प्लाजा बनाए गए हैं। औरास और हसनगंज के मटरिया के पास भी टोल बूथ का निर्माण किया जा रहा है।

एक्सप्रेस-वे पर यह दिक्कतें भी

हादसे की स्थिति में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था नहीं  ओवरस्पीड वाहनों पर नजर रखने और कार्रवाई के इंतजाम नहीं  ’ सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लग सके, जहां लगे वहां शुरू नहीं ’ फूड प्लाजा, शौचालय शुरू न होने से यात्रियों के लिए मुसीबत’ कई जगह डिवाइडर की जाली न होने से हादसे का खतरा  ’ दोनों किनारे पर रेलिंग क्षतिग्रस्त होने से आवारा जानवरों की आवाजाही  ’ रात के समय एक्सप्रेस-वे पर रोशनी के कोई इंतजाम नहीं  ’ कट दूर होने से उल्टी तरफ से आने वाले वाहनों को रोकने का प्रबंध नहीं

इनका कहना है

दुर्घटनाओं का बड़ा कारण तय सौ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज वाहन दौड़ाना है। आवारा जानवरों एक्सप्रेस-वे पर न आएं इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। टोल प्लाजा के अधिकांश काम पूरे हो चुके हैं। जो कमियां हैं उन्हें जल्द दूर कर लिया जाएगा। -अरविंद तिवारी, प्रशासनिक अधिकारी, कार्यदायी संस्था

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे ’ अधूरी व्यवस्थाओं के बीच आज मध्य रात्रि से वसूला जाएगा टोल टैक्स  ’ भारी वाहनों को मिलेगा प्रवेश, ओवरलोड वाहन रोकने के नहीं इंतजाम  ’ इटावा और मैनपुरी में टोल प्वाइंट का काम पूरा होने में लगेंगे 20 दिन

ये है टोल टैक्स  ’

570 रुपये लखनऊ से आगरा तक चार पहिया वाहनों से लिया जाएगा  

’ 905 रुपये मिनी बस और छोटे ट्रकों से वसूला जाएगा  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.