Move to Jagran APP

Kanpur Fire News: आखिर कैसे बुझाएं बड़ी आग जब जलनिगम के ज्यादातर हाईड्रेंट पड़े खराब, भगवान भरोसे अग्‍न‍िकांड

कानपुर के बांसमंडी में स्‍थ‍ित रेडीमेड कपड़ा मर्केट में तीन द‍िनों से धधक रही हैं। दमकल के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ भी आग पर काबू पाने में जुटे हैं। अग्निशमन विभाग को पानी उपलब्ध कराने को 189 हाईड्रेंट बनाए थे। जो अब खराब पड़े हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 02 Apr 2023 02:22 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 02:22 PM (IST)
Kanpur Fire News: भगवान भरोसे कानपुर अग्‍न‍िकांड

कानपुर, जागरण संवाददाता। बांसमंडी भीषण अग्निकांड मामले में अगर हाईड्रेंट कार्यशील होते तो शायद अब तक आग पर काबू पा लिया होता। पानी की तलाश में दमकल की गाड़ियों को काफी चक्कर काटने पड़े। जिले में अग्निशमन को पानी मुहैया कराने के लिए 189 हाईड्रेंट प्वाइंट बनाए गए थे। बड़ी संख्या में हाईड्रेंट सड़क निर्माण और सड़कों के ऊंचे होने के चलते दबकर दफन हो गए तो कई अतिक्रमण में खत्म हो गये।

loksabha election banner

शहर के मुख्य फायर स्टेशन फजलगंज के अंतर्गत 36 हाईड्रेंट प्वाइंट बने हैं। इसमें से नौ माल और वाणिज्यिक संस्थान हैं जहां से दमकल की गाड़ियां पानी लेती हैं। अगर इन नौ हाईड्रेंट प्वाइंट को छोड़ दिया जाय तो शेष 27 हाईड्रेंट प्वाइंट कार्यशील नहीं हैं। आग की सबसे ज्यादा घटनाएं टेनरी आदि के चलते जाजमऊ फायर स्टेशन क्षेत्र में होती हैं।

यहां पर भी हाईड्रेंट के 20 प्वाइंट हैं लेकिन सिर्फ चार ही कार्यशील चार हैं। शहर में वाणिज्यिक संस्थानों, शापिंग माल्स के जलस्रोतों से अग्निशमन विभाग आग बुझा रहा है। अगर इन जलस्रोतों से दमकल को पानी न मिले तो आग बुझाना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा। - पुराने हाईड्रेंट अतिक्रमण और सड़कों के ऊंचे होने से दब गए हैं उनमें पानी के प्रेशर की भी समस्या रहती है अगर इनके भरोसे ही रहा जायेगा तो आग पर काबू पाना मुश्किल हो जायेगा।

  • जल निगम से पत्राचार करके इन पुराने हाईड्रेंट प्वाइंटों को ठीक कराने के साथ ही शहर के प्रमुख बाजारों और बहुमंजिला इमारतों के पास हाईड्रेंट प्वाइंट बनवाने की मांग की जायेगी।
  • दीपक शर्मा, उपनिदेशक फायर, कानपुर-झांसी परिक्षेत्रये हाईड्रेंट पड़े हैं बेकार
  • इंद्रा नगर नलकूप लोहिया पार्क, इंद्रा नगर नलकूप रामलीला पार्क
  • पनकी ई-ब्लाक, एफ ब्लाक, गोविंद नगर बी-ब्लाक पार्क- गोविंद नगर पीली कालोनी, चरन सिंह कालोनी, रतनलाल नगर जेडपीएस-2
  • नौबस्ता हंसपुरम नलकूप संख्या, 1,3,4,5,7,8,11,13
  • रतनलाल नगर पर्यावरण पार्क, गुजैनी नंबर दो ओवरहेड टैंक परिसर, बर्रा-3 नलकूप पार्क
  • बर्रा-5 नंबर-1, विश्वबैंक डी-सेक्टर, बर्रा-8 नंबर दो ओवरहेड टैंक परिसर, गुजैनी जी-ब्लाक- डीपीएस नलकूप, आजाद पार्क नलकूप, जे-टू पार्क नलकूप विजय नगर, इंद्रा नगर पार्क नलकूप-2

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.