Move to Jagran APP

दिल्ली में लाल किले पर हंगामा व राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का आरोप, किसान नेताओं के खिलाफ मुकदमे की अर्जी, गुरुवार को होगी सुनवाई

विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में दी गई अर्जी अधिवक्ता का कहना है कि 28 हजार से ज्यादा किसान तिरंगे की शान बरकरार रखने के लिए प्राण न्योछावर कर चुके हैं। कभी किसी की हिम्मत नहीं हुई कि तिरंगे का अपमान कर सके।

By Rahul MishraEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 06:31 PM (IST)
दिल्ली में लालकिला पर हंगामा करने पर किसान नेताओं के खिलाफ डाली गई अर्जी। प्रतीकात्मक चित्र

कानपुर, जेएनएन। दिल्ली के लालकिला पर हंगामा और राष्ट्रीय ध्वज के अपमान का आरोप लगाते हुए बुधवार को विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय में किसान नेताओं के खिलाफ मुकदमे की अर्जी दी गई है। इस मामले में सुनवाई गुरुवार को होगी।

loksabha election banner

रतनलाल नगर निवासी अधिवक्ता मनोज कुमार दीक्षित ने विश्ष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में किसान नेता दर्शन सिंह, राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव और हंदन मौला समेत कई किसानों के खिलाफ तिरंगे का अपमान करने, देशद्रोह, हंगामा व बलवा समेत कई गंभीर आरोप में मुकदमा दर्ज करने का प्रार्थना पत्र दिया है। बतौर आरोप पिछले 72 सालों से लाल किला पर जो तिरंगा फहरा रहा है वह कभी झुका नहीं।

28 हजार से ज्यादा किसान तिरंगे की शान बरकरार रखने के लिए प्राण न्योछावर कर चुके हैं। कभी किसी की हिम्मत नहीं हुई कि तिरंगे का अपमान कर सके। लेकिन 26 जनवरी की दोपहर 2:04 बजे किसान नेता दर्शन पाल, राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, हंदन मौला समेत सैकड़ों किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकाली। षडयंत्र के तहत देश को नीचा दिखाने के लिए घातक शस्त्र, तलवारें, फरसे, भाले व लाठी लेकर दंगाइयों की तहर लालकिला पहुंचे जहां हर साल लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं वहां हिंसा व खून खराबा किया। तिरंगे को जमीन पर फेंक दिया। इस तरह से उन्होंने लालकिले का अपमान किया। फिर निशान साहिब व किसान संगठनों के काले झंडे लगा दिए। लोगों को डराने के लिए लालकिले की प्राचीर से तलवारों व शस्त्र के साथ्ज्ञ प्रदर्शन किया। यह कृत्य देश की स्वाधीनता व अखंडता की रक्षा के लिए शहीद होने वालों का अपमान है। पूरे देश ने इस कृत्य को टीवी पर देखा।

अधिवक्ता के मुताबिक उन्होंने भी एक टीवी चैनल पर इस घटना को देखा जिससे काफी पीड़ा हुई। यंग लॉयर्स एसोसिएशन के महामंत्री रतन अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में गोविंद नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने का प्रार्थना पत्र दिया लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसके चलते न्यायालय में प्रार्थना पत्र दिया है। मुकदमे पर सुनवाई आज फिर होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.