Move to Jagran APP

रिंग रोड में अधिग्रहीत भूमि के लिए बांटा जाएगा 700 करोड़ का मुआवजा, कानपुर जिला प्रशासन ने तय की तारीख

कानपुर में रिंग रोड के लिए पहले चरण में जमीन अधिग्रहीत करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है। कंपनी के चयन के बाद मार्च से निर्माण शुरू होने की संभावना है। जिला प्रशासन ने अधिग्रहीत भूमि के लिए 700 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटने की तैयारी की है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2022 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 12:04 PM (IST)
रिंग रोड में अधिग्रहीत भूमि के लिए बांटा जाएगा 700 करोड़ का मुआवजा, कानपुर जिला प्रशासन ने तय की तारीख
कानपुर में रिंग रोड निर्माण की प्रक्रिया तेजी से जारी है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। रिंग रोड के पहले चरण में जमीन लेने का काम अंतिम दौर में है। 1200 करोड़ के पैकेज में लगभग 700 करोड़ रुपये का मुआवजा बांटा जाएगा। जनवरी से फरवरी तक मुआवजा वितरण का काम पूरा होगा। इसी दौरान प्रथम चरण का निर्माण कार्य पूरा करने वाली कंपनी का भी चयन किया जाएगा। यह काम मार्च से अप्रैल में शुरू करने की तैयारी है।

loksabha election banner

कानपुर रिंग रोड के पहले चरण में 23 किमी लंबी सड़क बनाने का काम जल्द शुरू करने की तैयारी है। अधिग्रहण की नोटिस जारी करने के बाद अब नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया यानी एनएचएआइ ने जमीन पर कब्जा लेने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत अधिग्रहीत भूमि के लिए 700 करोड़ रुपये का मुआवजा वितरण अगले माह से शुरू होने जा रहा है।

जिला प्रशासन के एडीएम भूमि अध्याप्ति कार्यालय से मुआवजा बांटा जाएगा। एनएचएआइ का मानना है कि फरवरी माह तक कंपनी चयन और सड़क निर्माण अनुबंध पूरा हो जाएगा। इसके बाद कंपनी अगले दो महीने में काम शुरू कर देगी।

चार चरणों में बांटा गया है काम

एनएचएआइ ने 93 किमी लंबी रिंग रोड के काम को चार चरणों में बांटा है। इटावा हाईवे पर सचेंडी के पास से रिंग रोड मंधना के निकट जीटी रोड को जोड़ेगी। सचेंडी से रमईपुर के पास कानपुर-हमीरपुर हाईवे को पार कर यह सड़क रूमा के पास कानपुर-प्रयागराज हाईवे को जोड़ेगी। वहां से उन्नाव के आजाद नगर के पास लखनऊ हाईवे होते हुए जीटी रोड को जोड़ेगी।

चरण कहां से कहां तक : प्रथम मंधना से सचेंडी, दूसरा सचेंडी से रमईपुर, तीसरा रमईपुर से वाया रूमा आटा उन्नाव, चौथा आटा से मंधना

-रिंग रोड के भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से पूरी हो रही है। मुआवजा वितरण का काम अगले माह शुरू होकर फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है। इसी दौरान निर्माण कंपनी का चयन भी किया जाएगा। इसके बाद मार्च-अप्रैल में निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है। -प्रशांत दुबे, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.