Move to Jagran APP

70 हजार मतदाताओं को मई से मिलेंगे पहचान पत्र

निर्वाचन आयोग ने मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए ठेकेदार चयनित कर लिया है। 15 मई से शहर में कार्ड बनने लगेंगे, तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 12:50 PM (IST)
70 हजार मतदाताओं को मई से मिलेंगे पहचान पत्र
70 हजार मतदाताओं को मई से मिलेंगे पहचान पत्र

जागरण संवाददाता, कानपुर : 70 हजार मतदाताओं को पहचान पत्र की दरकार है। वे इसके लिए भटक रहे हैं। अब उनकी इस समस्या का समाधान हो जाएगा। निर्वाचन आयोग ने पहचान पत्र बनाने के लिए कंपनी का चयन कर लिया है। कंपनी शहर में पहचान छापेगी और बूथ लेवल अफसरों के जरिए घर वितरण होगा।

loksabha election banner

पहचान पत्र की जरूरत तो 70 हजार मतदाताओं को है, लेकिन इनमें से 37 हजार मतदाता ऐसे हैं जिनका नाम मतदाता सूची में एक साल पहले ही शामिल हो गया था। उन्हें उम्मीद थी कि उनका कार्ड चुनाव में न सही उसके बाद मिल जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ जबकि 33 हजार मतदाता ऐसे हैं जिनका नाम चार माह पहले सूची में शामिल हुआ था। अब सभी को जून तक पहचान पत्र मिल जाएगा। लोकसभा चुनाव की तैयारियों में निर्वाचन आयोग जुट गया है ऐसे में चुनाव के समय कार्ड बांटने को लेकर हाय तौबा न मचे इसलिए कोशिश है कि जून तक बांट दिया जाए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा का कहना है कि कार्ड अगले माह से बंटने लगेगा।

केस: 1

केशवपुरम की छाया का पहचान पत्र विधानसभा चुनाव से पहले ही बन गया था। उन्होंने मतदान भी किया, लेकिन अभी उन्हें पहचान पत्र का इंतजार है।

केस : 2

जवाहर नगर निवासी डब्लू को भी मतदाता पहचान पत्र का इंतजार है। वे कई बार निर्वाचन कार्यालय के चक्कर लगा चुके हैं। अब उम्मीद है कि उन्हें कार्ड मिल जाएगा।

केस : 3

आवास विकास कल्याणपुर निवासी संदीप का कहना है कि पहचान पत्र नहीं आया। मतदाता पर्ची पर जिस बीएलओ का नाम और नंबर दर्ज है उससे कई बार संपर्क किया। हर बार जल्द मिलने का आश्वासन ही मिला।

.............

34,02,053 कुल मतदाता

15,35,074 महिला मतदाता

18,66,773 पुरुष मतदाता

206 किन्नर मतदाता

70300 मतदाताओं को बंटेगा

3536 बीएलओ बांटेंगे कार्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.