Move to Jagran APP

6924 छात्रों ने छोड़ी ¨हदी की परीक्षा

जागरण संवाददाता, कानपुर: सख्ती के बीच हो रही बोर्ड परीक्षा का डर शायद छात्रों के मन से नह

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Feb 2018 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 01:12 AM (IST)
6924 छात्रों ने छोड़ी ¨हदी की परीक्षा
6924 छात्रों ने छोड़ी ¨हदी की परीक्षा

जागरण संवाददाता, कानपुर: सख्ती के बीच हो रही बोर्ड परीक्षा का डर शायद छात्रों के मन से नहीं निकल पा रहा है। यही कारण रहा है कि दूसरे दिन 10वीं में 6924 परीक्षार्थियों ने ¨हदी की परीक्षा छोड़ दी। भले ही इसके कई कारण रहे हों पर शिक्षा विभाग के अफसरों ने दावा किया कि परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

loksabha election banner

परीक्षा में नकल पर अंकुश लगाने के लिए डीएम सुरेंद्र सिंह समेत अन्य अफसर बुधवार को भी सुबह से ही निकल पड़े। डीएम ने पीपीएन बालिका, हलीम मुस्लिम व जुबली ग‌र्ल्स इंटर कालेज का निरीक्षण किया। डीआइओएस सतीश तिवारी ने कहा 15 सचल दल की टीमों ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। ¨हदी के पेपर में ही नकल का पहला मामला चौबेपुर स्थित पं. श्री नारायण पांडेय इंटर कालेज में सामने आया। सुबह पाली में केंद्र व्यवस्थापक कुंवर सिंह ने कक्ष संख्या सात में एक छात्रा को कॉपी में नकल (कागज पर लिखे जवाब) रखकर पेपर हल करते पकड़ा। उसके खिलाफ नकल संबंधी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। इसी कमरे में दूसरी छात्रा ने उत्तर पुस्तिका का एक पन्ना फाड़ दिया। उसे चेतावनी देकर दूसरी पुस्तिका दी गई। कक्ष निरीक्षक द्वारा कारण पूछे जाने पर छात्रा ने उत्तर गलत होने पर भूल वश पन्ना फाड़ने की बात कही। ¨हदी की परीक्षा में 54835 परीक्षार्थी उपस्थित रहे।

बदली गई केंद्र व्यवस्थापक

डीआइओएस ने निरीक्षण के दौरान आरजीएलबी इंटर कॉलेज में गलत सिटिंग प्लान देखकर केंद्र व्यवस्थापक मधु यादव को बदल दिया। उनके स्थान पर रामगोपाल आदर्श इंटर कॉलेज बखौटी के प्रधानाचार्य निर्मल कटियार को नया केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया।

स बह वाली शाम को, शाम वाली सुबह जमा हो रही सीडी

डीआइओएस ने कहा, सुबह पाली में सीसीटीवी की रिकॉर्डिग शाम को और शाम वाली पाली की सीडी सुबह चुन्नीगंज स्थित जीआइसी में जमा हो रही है। बोले कि जहां भी लापरवाही की गई, वहां केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई होगी।

----------------------

द सरी पाली में ये रही स्थिति:

इंटर संगीत उपस्थित : 274

अनुपस्थित : 06

इंटर संगीत वादन उपस्थित : 135

अनुपस्थित : 08

इंटर नृत्य कला उपस्थित : 06

अनुपस्थित : 01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.