Move to Jagran APP

63 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर शुरू, कानपुर के औद्योगिक क्षेत्रों में नहीं होगा बिजली संकट

जागरण संवाददाता कानपुर दादानगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन में 63एमवीए के नए ट्रांसफार्मर से लगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 01:57 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 01:57 AM (IST)
63 एमवीए पावर ट्रांसफार्मर शुरू, कानपुर के औद्योगिक क्षेत्रों में नहीं होगा बिजली संकट

जागरण संवाददाता, कानपुर : दादानगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन में 63एमवीए के नए ट्रांसफार्मर से विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गई है। यहां 63 एमवीए तथा 40 एमवीए के दो ट्रांसफार्मर पहले से ही है। इसके साथ ही दो दो डबल सोर्स की लाइनें भी दादा नगर व पनकी औद्योगिक क्षेत्र में आपूर्ति के लिए तैयार की जा चुकी है। अब फाल्ट होने पर औद्योगिक क्षेत्र में बिजली संकट नहीं होगा।

loksabha election banner

जुलाई में 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर खराब होने से कई दिन तक दादानगर व पनकी औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्रियों का उत्पादन ठप हो गया था। इससे एक पखवाड़े तक बिजली संकट रहा था। खराब ट्रांसफार्मर को बदल कर कन्नौज से मंगाकर 63 एमवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया जो 32 घंटे भी नहीं चला। इसके बाद घाटमपुर से ट्रांसफार्मर मंगाकर लगाया गया था। ट्रांसफार्मर न आने पर केस्को ने एक साल से बंद पड़ी पनकी जी-8 फीडर की लाइन तथा छह साल से बंद पड़ी इस्पातनगर फीडर की लाइन को शुरु किया था। अब 63 एमवीए का नया ट्रांसफार्मर स्थापित कर दिया गया है। इसकी लागत पांच करोड़ रुपये आई है।

--------

दादा नगर ट्रांसमिशन सबस्टेशन पर 63 एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित कर आपूर्ति शुरू कर दी गई है। अब कोई ट्रांसफार्मर खराब भी हो जाता है तो औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली संकट नहीं होगा।

- एसके पुरवार, अधीक्षण अभियंता, ट्रांसमिशन पावर कारपोरेशन फाल्ट होने पर ट्रिप नहीं होगा फीडर, लगेंगे टीपीएमओ

जागरण संवाददाता, कानपुर : फाल्ट होने पर फीडर ट्रिप नहीं होगा। इसके लिए केस्को ट्रांसफार्मरों पर टीपीएमओ स्विच लगाएगा। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। प्रथम चरण में टीपीएमओ (ट्रिपल पोल मैन्युअल आपरेटेड )लगाने के लिए फूलबाग, जरीबचौकी, बिजलीघर व आलूमंडी डिवीजन का चयन किया गया है।

किसी भी ट्रांसफार्मर व लाइन में फाल्ट होने पर 11 केवी का फीडर बंद करना पड़ता है। इससे दूसरे ट्रांसफार्मरों से होने वाली आपूर्ति भी बाधित हो जाती है। टीपीएमओ लगने के बाद सिर्फ फाल्ट वाले ट्रांसफार्मर से जुड़े उपभोक्ता ही प्रभावित होंगे। अन्य ट्रांसफार्मरों की आपूर्ति पर असर नहीं पड़ेगा। केस्को के मीडिया प्रभारी चंद्रशेखर ने बताया कि टीपीएमओ लगने से फीडर ट्रिप की समस्या खत्म हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.