Move to Jagran APP

शहर के 35 उद्यमी साकार करेंगे मुख्यमंत्री का सपना

23 करोड़ रुपये से स्थापित करेंगे उद्योग, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, एक जिला एक उत्पाद के तहत चमड़ा उत्पाद को विस्तार, होजरी-एग्रो की भी इकाई

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 10:27 AM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 10:27 AM (IST)
शहर के 35 उद्यमी साकार करेंगे मुख्यमंत्री का सपना

जागरण संवाददाता, कानपुर : उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत प्रदेश सरकार के सपने को साकार करने के लिए शहर के 35 उद्यमियों ने कदम बढ़ाए हैं। इनमें 15 नए हैं जो उद्यम के क्षेत्र में कदम रखेंगे। ये जल्द ही अपने उद्योग स्थापित करेंगे। इसके लिए उद्योग विभाग से इनको विभिन्न योजनाओं के तहत 23 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है। शहर में इनके उद्योगों से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

loksabha election banner

आगामी 10 अगस्त को होने वाले 'ओडीओपी समिट' के तहत इन उद्यमियों को लखनऊ में ऋण वितरण प्रमाणपत्र देने की तैयारी है। कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आना भी प्रस्तावित है। प्रदेश के 75 जिलों से उद्यमी वहां पहुंचेंगे। उद्योग विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत उद्योगों को अधिक से अधिक बढ़ावा मिले और ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित हो, इसके लिए विभाग हर तरह की सहायता को तैयार है।

------------------------

बैंक अफसरों के साथ किया मंथन

ऋण वितरण को लेकर किसी तरह की बाधा सामने न आए, इसके लिए उद्योग विभाग के अफसरों ने कई बैंकों के अफसरों के साथ मंथन किया। बताया गया कि एमएसएमई सेक्टर में अब तक 80 करोड़ रुपये ऋण के रूप में उद्यमियों को दिया जा चुका है।

--------------------------

चमड़ा उत्पाद तैयार करेंगे अधिकांश उद्यमी

एक जिला एक उत्पाद योजना में शहर के चमड़ा उत्पाद को पहचान मिली। अधिकांश उद्यमी चमड़े का उत्पाद तैयार करेंगे। होजरी, एग्रो समेत अन्य सेक्टरों की इकाइयां भी लगेंगी।

-----------

कार्यक्रम में सुन सकेंगे सफलता गाथा

ओडीओपी समिट के तहत शहर में विभाग जो कार्यक्रम करेगा, उसमें कुछ ऐसे उद्यमी अपनी सफलता गाथा बताएंगे, जिन्होंने बहुत कम धनराशि से उद्योग स्थापित कर मौजूदा समय में एक बड़े स्तर पर अपनी इकाई को विकसित कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.