कानपुर, जेएनएन। बस अ्डडों पर नुक्कड़, नाटक कठपुतली नृत्य, लोकगीतों के माध्यम से बस चालकों, परिचालकों के साथ यात्रियों को यातायात नियम समझाएं जाएंगे।

सड़क सुरक्षा के तहत यातायात यातायात नियमों की जानकारी देने व लोगों को जागरुक करने के लिए परिवहन निगम ने कानपुर के झकरकटी बस अड्डे सहित आठ बस अड्डों का चयन किया है। जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। झकरकटी बस अड्डे पर कठपुतलियों के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों का पालन करने जागरूक किया जाएगा।

परिवहन निगम ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत परिवहन निगम की सभी बसों की जांच कराने, जांच के दौरान मिलने वाली खामियों को दूर करने, कैंप लगाकर चालकों की आंखों की जांच सहित स्वास्थ्य परीक्षण कराने, चालकों व परिचालकों की काउंसिलिंग करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही यात्रियों से सुरक्षित सफर को लेकर बातचीत की जाएगी। उनके अनुभव व मशवरों को मुख्यालय भेजा जाएगा।

बसों को निर्धारित गति से चलाने, सीट बेल्ट का प्रयोग करने, बसों को चलाने समय मोबाइल का इस्तेमाल न करने, चालक की असावधानी से होने वाली दुर्घटनाओं आदि से संबंधित लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। बस अड्डों पर गोठयिां भी होंगी तथा प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण पर भी चर्चा करने तथा सफर के दौरान महिला यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखने को भी कहा गया है। चालकों व परिचालकों की ड्राइविंग लाइसेंस, वर्दी की जांच के साथ ब्रेथ एनालाइजर से जांच भी की जाएगी।  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप