Move to Jagran APP

कानपुर के पनकी में शुरू हुई Automatic Driving Testing, जानें- कैसे बनेंगे Permanent Liecence

आज से शुरू हो गया आटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक। परमानेंट लाइसेंस के लिए सेंसर वाले ट्रैक पर दिखानी होगी कुशलता। टेस्ट के लिए 62 सेंसर लगे हुए हैं। टेस्टिंग के दौरान कार को पांच तरह से चलाकर दिखाना होगा। परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया पनकी में होगी।

By ShaswatgEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 04:33 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 04:33 PM (IST)
कानपुर के पनकी में शुरू हुई Automatic Driving Testing, जानें- कैसे बनेंगे Permanent Liecence
परमानेंट लाइसेंस के लिए पहले सर्वोदय नगर स्थित आरटीओ में बायोमीट्रिक रजिस्ट्री होगी।

कानपुर, जेएनएन। परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आरटीओ में नहीं पनकी स्थित ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा। टेस्ट के आधार पर परमानेंट लाइसेंस जारी किए जायेंगे। पनकी में आज से सेंसर युक्त ट्रैक की शुरुआत हो गई है। ट्रैक शुरू होने से वाहनों की टेस्ट में पारदर्शिता आएगी। परमानेंट लाइसेंस के लिए पहले सर्वोदय नगर स्थित आरटीओ में बायोमीट्रिक रजिस्ट्री होगी। उसके बाद वहां से आवेदकों को टेस्ट के लिए पनकी जाना होगा।

loksabha election banner

ऐसे होगा टेस्ट 

पंाच वर्ष के लंबे अंतराल के बाद आखिरकार आज से ट्रैक की शरुआत कर दी गई है। ट्रैक पर टेस्ट देने के दौरान वाहन चलाने वालों की हर गतिविधि सेंसर जांचेंगे। टेस्ट के बाद कंप्यूटर से फेल या पास का रिजल्ट निकलेगा, उसी के आधार पर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जायेगा। इससे पहले सर्वोदय नगर स्थित आरटीओ में ही बने ट्रैक पर टेस्ट होते थे। टेस्ट के दौरान सेंसर से जुड़े कंप्यूटर रिजल्ट देगा। वहीं सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी होगी।

छोटी कार से होंगे टेस्ट

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्टिंक ट्रैक पर छोटी कार से ही टेस्ट दे सकेंगे। लंबी कारों से टेस्ट नहीं होगा। बड़ी कारों को सेंसर रीड नहीं करेंगे। टेस्ट के लिए आई 10,आई 20, ऑल्टो, वेगनआर आदि छोटी कार ट्रैक पर चलाई जा सकेंगी।

इनका ये है कहना 

पनकी मे टेस्ट शरू हो गए हैं। परमानेंट लाइसेंस के लिए बाइक व कार को अब पनकी में बने ट्रैक पर ही चलाकर दिखाना होगा। टेस्ट के लिए 62 सेंसर लगे हुए हैं। टेस्टिंग के दौरान कार को पांच तरह से चलाकर दिखाना होगा। परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया पनकी में होगी। - अजीत सिंह, आरआई

इस तरह बनेंगे परमानेंट लाइसेंस

पहले लॄनग लाइसेंस के लिए स्लाट बुक होने  के बाद निर्धारित तिथि को सर्वोदय नगर स्थित आरटीओ में ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। टेस्ट में पास होने के बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर स्लाट बुक करानी होगी। जिस तिथि की स्लाट बुक होगी उस दिन आरटीओ में पहुंच कर पहले बायोमेट्रिक कराना होगा। वहां से मिली रसीद को लेकर पनकी स्थित आटोमेटिक टेस्टिंग ड्राइविंग ट्रैक पहुंच कर टेस्ट देना होगा। टेस्ट में पास होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस घर पर आयेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.