Move to Jagran APP

Lockdown Effect : ऑयल कंपनियों ने बदला नियम, अब 15 दिन बाद ही होगी दूसरे सिलिंडर की बुकिंग

लॉकडाउन के चलते 30 फीसद तक बढ़ गई है गैस सिलिंडर की मांग ऑयल कंपनी ने साफ्टवेयर में किया प्रावधान।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 10:14 AM (IST)
Lockdown Effect : ऑयल कंपनियों ने बदला नियम, अब 15 दिन बाद ही होगी दूसरे सिलिंडर की बुकिंग
Lockdown Effect : ऑयल कंपनियों ने बदला नियम, अब 15 दिन बाद ही होगी दूसरे सिलिंडर की बुकिंग

कानपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के कारण गैस सिलिंडर  की अचानक बढ़ी मांग को देखते हुए ऑयल कंपनियों ने तय किया है कि अब दूसरे सिलिंडर की  बुकिंग 15 दिन बाद ही उपभोक्ता करा सकेंगे। इसके लिए ऑयल कंपनियों ने अपने-अपने साफ्टवेयर को अपडेट करते हुए यह प्रावधान किया है। इसके बाद अब एजेंसी संचालक चाहकर भी सिलिंडर की  बुकिंग 15 दिन से पहले नहीं कर सकेंगे।

loksabha election banner

एक एजेंसी में हो रही अब रोज 650 सिलिंडर की डिलीवरी

कोरोना वायरस के कारण किए गए लॉकडाउन के चलते सिलिंडर की  बुकिंग में जबरदस्त तेजी आई है। सामान्य दिनों की अपेक्षा 30 फीसद मांग बढ़ गई है, जिसके चलते एक एजेंसी संचालक सामान्य दिन में पांच सौ सिङ्क्षलडर की डिलीवरी कर रहे थे तो मांग बढऩे से उन्हें 650 सिलिंडर की डिलीवरी देनी पड़ रही है। यहां तक कि एक माह में तीन-तीन  बुकिंग आने लगी। अचानक बढ़ी मांग को देखते हुए ऑयल कंपनियों ने 21 दिन के प्रावधान को खत्म करके 15 दिन कर दिया। हालांकि 21 दिन के प्रावधान के बाद भी आवश्यकता को देखते हुए एजेंसी संचालक सिलिंडर की बुकिंग कर सकते थे।

एक हजार डिलीवरी मैन पहुंचा रहे सिलिंडर

जिले में एक हजार डिलीवरी मैन हर दिन 35 हजार सिङ्क्षलडरों की डिलीवरी कर रहे हैं। डिलीवरी मैन मोती लाल गुप्ता बताते हैं कि इस समय लोग गंभीर बीमारी से बचने के लिए घरों में हैं। हम भी अपने परिवार के साथ सुरक्षित रहना चाहते हैं, लेकिन लोगों की जरूरतों का भी ध्यान है। इसलिए अपनी जान खतरे में डालकर सेवा में जुटे हैं। डिलीवरी मैन मूलचंद ने बताया कि कई बार सिलिंडर डिलीवरी के दौरान लोग गलतियां करते हैं। तो उन्हें बीमारी के खतरे से आगाह करते हुए समझाते हैं।

इनका ये है कहना

सिलिंडर की डिलीवरी मिलते ही लोग दूसरी  बुकिंग करा रहे थे। ऐसे लोगों की संख्या हजारों में हैं। जिसे देखते हुए कंपनी ने साफ्टवेयर में बदलाव कर 15 दिन बाद दूसरी  बुकिंग का प्रावधान किया है।

-भारतीश मिश्र, अध्यक्ष गैस वितरक संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.