Move to Jagran APP

घर से निकला जुबैर फिर कभी नहीं लौटा, दो थानों के खेल में डेढ़ वर्ष तक फंसी रही मां की तलाश

अनवरगंज थाना क्षेत्र में डेढ़ साल पहले बेटे के लापता होने पर मां तलाश रही थी।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 01:43 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 01:43 PM (IST)
घर से निकला जुबैर फिर कभी नहीं लौटा, दो थानों के खेल में डेढ़ वर्ष तक फंसी रही मां की तलाश

कानपुर, जेएनएन। डेढ़ साल पहले जुबैर अपने घर से तो निकला लेकिन फिर लौटकर नहीं आ सका। बेटी की तलाश में मां दर-दर भटकती रही। उसे क्या पता था कि उसकी तलाश दो थानों के खेल के इर्दगिर्द भटक रही है। डेढ़ साल बाद जब सच सामने आया तो वो मां बेहाल हो गई और पुलिस अफसर भी मातहतों की करतूत से सन्न रह गए हैं।

loksabha election banner

ये हुई थी घटना

15 अगस्त 2018 को अनवरगंज स्थित कुलीबाजार का रहने वाला 33 वर्षीय जुबैर अपने घर से निकला लेकिन लौट कर नहीं आया। काफी तलाश करने के बाद जब वह नहीं मिला तो स्वजनों ने अनवरगंज थानें में गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाई थी। पुलिस रिपोर्ट लिखकर चुपचाप बैठ गई लेकिन मां नसीमा बेटे की तलाश में दर दर भटकती रही लेकिन कहीं कुछ पता नहीं चला। वह पंद्रह दिन में एक बार थाने जाकर पुलिस वालों से बेटे के कुछ पता चलने के बारे में पूछती और हर बार उसे टरका दिया जाता।

सामने आया दो थानों का खेल

आठ दिन पूर्व अनवरगंज पुलिस के हत्थे नशीला पदार्थ बेचने वाले कुछ शातिर चढ़े। उनमें से एक बदमाश ने बताया कि डेढ़ साल पहले जुए में जीती रकम को हथियाने के लिए उसने साथियों संग मिलकर जुबैर की हत्या कर दी थी। जांच में पता चला कि 16 अगस्त 2018 को कलक्टरगंज थाना पुलिस ने सीपीसी माल गोदाम में जुबैर का शव बरामद किया था। उसके सिर पर पत्थर जैसी ठोस वस्तु से प्रहार की बात पोस्टमार्टम में आई थी। इसके बावजूद कलक्टरगंज थाना पुलिस ने शिनाख्त कराए बिना शव का लावारिस में अंतिम संस्कार कर दिया था। पुलिस ने हत्या का मुकदमा भी दर्ज नहीं किया था।

बेटे की हत्या की जानकारी पर बेसुध हुई मां

अनवरगंज पुुलिस को मामले की जानकारी हुई तो होश फाख्ता हो गये। पुलिस ने नसीमा को डेढ़ साल पहले बेटे की हत्या होने की जानकारी दी तो वो बेसुध हो गईं। नसीमा कभी न कभी बेटे के लौटकर आने की आस लगाए बैठी थी। नसीमा के प्रार्थना पत्र पर सीओ अनवरगंज सैफुद्दीन बेग ने कलक्टरगंज के तत्कालीन थानेदार की लापरवाही को स्वीकारा है। उनके निर्देश पर गुरुवार को पुलिस ने हत्या व साक्ष्य मिटाने की धारा में मुकदमा दर्ज किया।

डीएनए सैंपल की जांच से होगी पहचान

अब तक माल गोदाम में मिले उस शव की पहचान नहीं हो सकी है। लहूलुहान हालत में ली गई फोटो से भी उसे किसी ने नहीं पहचाना। हालांकि जुआ खेलने वाले युवक द्वारा जो कहानी बताई गई है उसके आधार पर ही यह माना गया है कि शव जुबैर का था। लिहाजा पुलिस अब जुबैर की मां का और शव का डीएनए सैंपल जांच कराएगी।

क्या कहते हैं अधिकारी

घटना डेढ़ वर्ष पुरानी है। युवक की गुमशुदगी अनवरगंज थाने में दर्ज है। नसीमा के प्रार्थना पत्र की जांच के आधार पर कलक्टरगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। विवेचना कराई जा रही है। तत्कालीन थानेदार व चौकी प्रभारी के खिलाफ भी जांच होगी। -सैफुद्दीन बेग, सीओ अनवरगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.