Move to Jagran APP

प्रमुख सचिव को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बंद मिली मोटर व पैनल Kanpur News

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) वाजिदपुर के निरीक्षण में पांच एमएलडी एसटीपी में दो मोटर और इलेक्ट्रानिक पैनल बंद मिले।

By Edited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 02:07 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 10:25 AM (IST)
प्रमुख सचिव को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बंद मिली मोटर व पैनल Kanpur News
प्रमुख सचिव को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में बंद मिली मोटर व पैनल Kanpur News
कानपुर, जेएनएन। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) वाजिदपुर के निरीक्षण में पांच एमएलडी एसटीपी में दो मोटर और इलेक्ट्रानिक पैनल बंद मिले। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। मानक के अनुरूप प्लांट चलाने के आदेश दिए। टेनरी के दूषित पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए नया 20 एमएलडी कॉमन इफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) का निर्माण होना है। इसके लिए पांच एमएलडी प्लांट तोड़ा जाना है।
प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने कहा कि पांच एमएलडी का प्लांट न तोड़ा जाए बल्कि उसको दुरुस्त किया जाए। परिसर में खाली जगह पर नया सीईटीपी का निर्माण कराया जाए। अभी 36 एमएलडी का बीस एमएलडी कॉमन इफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) है। इसमें सिर्फ नौ एमएलडी ही टेनरी के पानी को ट्रीट करने की क्षमता है। ट्रीट करके सीवरेज का पानी सिंचाई के लिए नहर के माध्यम से भेजा जाता है उसको देखा। इसके साथ ही स्लज बेड भी देखा जहां सीवरेज से स्लज अलग कर सूखाया जाता है। 
प्लांट न तोड़ने से कर्मचारियों में राहत
पांच एमएलडी प्लांट में 16 कर्मचारी तैनात है। प्लांट तोड़कर नया प्लांट बनाए जाने से वह आशंकित थे कि अब उनकी नौकरी चली जाएगी। लेकिन प्लांट न तोड़े जाने के फैसले से सभी को राहत मिली।
कनेक्शन न जोड़ने पर नाराजगी
बनियापुरवा में बने 15 एमएलडी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया। पिछले दस साल बाद प्लांट बनकर तैयार हुआ है लेकिन अभी तक बिजली कनेक्शन न होने के कारण चालू नहीं हो पा रहा है। प्रमुख सचिव ने फोन से केस्को के मुख्य अभियंता से बिजली कनेक्शन जल्द जोड़ने को कहा। केस्को अफसरों ने दस दिन में कनेक्शन जोड़ने की बात कही। निरीक्षण के समय नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा भी मौजूद थे। जल निगम के परियोजना प्रबंधक घनश्याम द्विवेदी ने बताया कि 15 से बीस जुलाई तक कनेक्शन जोड़ने की बात कहीं है। बीस जुलाई तक प्लांट चालू कर दिया जाएगा। प्लांट मे नानकारी, नारामऊ, कल्याणपुर, मैनावती मार्ग के सीवर का पानी ट्रीट के लिए जोड़ा जाएगा। ट््रीट के बाद गंगा में पानी डाला जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.