Move to Jagran APP

बीच सड़क ढोलक की थाप और राग, नजारा कुछ अजीब सा देख रुक गए कदम Kanpur News

सीजीएसटी विभाग ने जीएसटी के दो वर्ष पूरे होने पर अनोखे ढंग से जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 03:06 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 03:06 PM (IST)
बीच सड़क ढोलक की थाप और राग, नजारा कुछ अजीब सा देख रुक गए कदम Kanpur News
बीच सड़क ढोलक की थाप और राग, नजारा कुछ अजीब सा देख रुक गए कदम Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। सर्वोदय नगर में रेव मोती तिराहे पर बुधवार की सुबह निकलने वाले लोगों के कदम ठिठक गए, सड़क पर रंगमंच की वेशभूषा में कुछ युवा ढोलक की थाप पर राग सुना रहे थे। एक पल के लिए राहगीरों के कदम रुक गए और जब माजरा समझा तो उनकी बात समझने सुनने को खड़े होने को मजबूर हो गए। दरअसल, ये युवा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर रहे थे, जिनके राग में जागरूक करने वाली बातें थीं।

loksabha election banner

जीएसटी को पूरे हुए दो साल

एक जुलाई 2017 को जीएसटी लागू किया गया था। उसके दो वर्ष पूरे हो चुके हैं, इसलिए केंद्रीय माल एवं सेवाकर (सीजीएसटी) विभाग ने जागरूकता अभियान में नुक्कड़ नाटक आयोजन का सिलसिला शुरू किया है। बुधवार को रेव मोती तिराहे पर कलाकार नुक्कड़ नाटक प्रदर्शित कर रहे थे। लखनऊ की इमेंस आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी द्वारा रचित एवं प्रदर्शित नाटक में कलाकारों ने जीएसटी की खूबियों से लोगों को परिचित कराया। बताया, इसमें तमाम टैक्स को खत्म कर एक टैक्स की शुरुआत हुई है और इससे किस तरह ग्राहकों को फायदा हो रहा है।

गीत और नाट्य के माध्यम से बताया कि अब पेट्रोल, डीजल, शराब पर वैट की ही व्यवस्था है और इनपर जीएसटी नहीं है। इनपुट टैक्स क्रेडिट की व्यवस्था के बारे में बताया कि इनसे व्यापारी को कितने लाभ हो सकते हैं। नाटक के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कराने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही शपथ दिलाई कि देश की टैक्स व्यवस्था को मजबूत बनाएं। नाटक के निर्देशक सुदीप्त चक्रवर्ती थे और सुब्रत राज, अमर राजभर, शुभम् सिंह, प्रशांत, अमन ने प्रस्तुति दी। यहां पर सीजीएसटी के संयुक्त आयुक्त अजय मिश्रा, जितेंद्र सिंह, सहायक आयुक्त आदित्य ममगाईं, पंकज मीणा आदि अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.