कानपुर, जेएनएन। जाम व अतिक्रमण से जूझते शहर को राहत दिलाने के लिए अपर मुख्य सचिव और शहर की नोडल प्रभारी रेणुका कुमार ने फ्लाईओवर के साथ मल्टीलेवल पार्किंग की जरूरत को महसूस किया है।

सर्किट हाउस में बुधवार शाम को सभी विभागों के अफसरों के साथ पहली समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव ने अफसरों को इंजीनियरिंग ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक को देखते हुए फ्लाईओवर और मेट्रो प्रोजेक्ट की कार्ययोजना तैयार की जाए, ताकि जाम से निजात मिल सके।

छोटे-छोटे कूड़ा निस्तारण प्लांट बनें

कूड़ा निस्तारण व्यवस्था के लिए नगर निगम को छोटे छोटे कूड़ा निस्तारण प्लांट तैयार कराने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जिन शहरों में कूड़े का निस्तारण हो रहा है वहां पर जाकर अफसर सर्वे करें।

75 फीसद कम दाम पर उपलब्ध कराए दवाएं

जन कल्याण योजना का लाभ जन मानस को मिले, इसके लिए सभी नोडल विभाग निष्ठा से काम करें। जन औषधि केंद्रों में 75 प्रतिशत कम दाम पर दवाएं उपलब्ध हैं, तो लोग बाजार से दवाएं क्यों ले रहे?

सरकारी जमीन से कब्जे खाली कराएं

सरकारी भूमि पर अभियान चलाकर कब्जे खाली कराया जाएं। शहरी क्षेत्रों में ज्यादातर मॉल, स्कूल, होटल सरकारी भूमि पर कब्जा कर बने हैं अभियान इन्हें हटाया जाए।

 बैठक में ये भी दिए आदेश

-कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति वाले दिन से पेंशन दी जाए।

-एक जुलाई 2019 तक सभी बच्चीं को यूनीफॉर्म बांट दें।

-स्वच्छ भारत अभियान केवल सर्वे के लिए नहीं चलाया जाए। रोज अभियान चलाएं

-30 जून तक विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का सत्यापन गुणवत्तापूर्ण कराएं, जिसकी रिपोर्ट भेजें।

-आयुष्मान भारत योजना के तहत जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सभी को कार्ड बांटे जाएं।

-छह माह में जनपद में विक्षिप्त लोगों के लिए अनाथालय बनवाएं

-रैन बसेरे सर्दियों में ही नही बल्कि 12 माह तक संचालित किए जाएं।

-अल्ट्रासाउंड केंद्रों में औचक छापेमारी की जाए।

-किसान सम्मान निधि के सत्यापन की क्रास चेकिंग कराएं। पैसा लेकर घपलेबाजी की शिकायत मिले तो संबंधित लेखपाल पर कड़ी कार्यवाही करें।

-मेडिकल कालेज में रोगी कल्याण समिति का गठन करें।

शासन से जुड़े मामले लिखित बताएं

नोडल प्रभारी अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि शासन से संबंधित जिस विभाग की समस्या हो लिखित में जानकारी दें, ताकि उसका निपटारा किया जा सके। उन्होंने वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि 27 लाख पौधरोपण के लक्ष्य को पूरा करें। बैठक में जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी, केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा आदि उपस्थित रहे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Abhishek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप